आपको आशा क्यों नहीं खोनी चाहिए

Read in English
never lose hope

जीवन में सफल(Success) होने के लिए कभी आशा(Hope) नहीं खोनी चाहिए।

कठिन समय में आशा(Hope) ही आपको उस परिस्थिति से बाहन निकालने में मदद करती है। कभी-कभी हमे कुछ फोकस(Focus)चीजों पर करना होता है जिससे चीजों को बेहतर बनाया जा सकता है। यह सब तभी हो सकता है तब आप आशा नहीं खोते हैं। लेकिन आशा खो देने के बाद आप खुद सो बेहतर नहीं बना पाते हैं या सफल नहीं हो पाते हैं।अगर किसी चीज को लेकर आपको आशा है कि आप यह कर पाएंगे तो आपके अंदर सकारात्मकता(positivity) रहती है। फिर वह किसी भी चीज से क्यों ना हो। इससे आप मोटिवेटिड (Motivated) रहते हैं। आपके सपने तभी पूरे होते हैं जब उन्हें पाने की उम्मीद आपके मन में रहती है। तो आइए आपको बताते हैं कि आशा क्यों नहीं खोनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: आशावादी होने के क्या फायदे हैं]

आशावादी(optimism)रहना क्यों है जरुरी

कुछ भी नामुमकिन नहीं है
परेशानी थोड़े समय के लिए होती है
समस्याएं जीवन का हिस्सा है
असफल होना सामान्य है
आपको सीख मिलती है

कुछ भी नामुमकिन नहीं है: कई बार सफल होने की कोशिश करते-करते व्यक्ति इतनी बार असफल हो जाता है कि सफल होने की कोशिश करना ही छोड़ देता है। लेकिन अगर आपको आशा है कि आप इतनी बार असफल होने के बाद भी सफल हो सकते हैं। तो सफलता आपके कदम चूमती है। बस आपको खुद को समय देने की जरुरत होती है और चीजों को अलग तरीके से करने का रास्ता ढूंढना होता है। [ये भी पढ़ें: आत्म-संदेह को कैसे दूर करें]

परेशानी थोड़े समय के लिए होती है: हर व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी परेशानियां आती है जिसकी वजह से वह टूट जाता है। लेकिन इस बात को याद रखना जरुरी है कि परेशानियां थोड़े समय बाद चली जाती है। इस दौरान निराश ना होते हुए आपको उस परेशानी से बाहर निकालना चाहिए। परेशानी से बाहर निकलने के लिए आशा होना बेहद जरुरी है। अगर आप कभी हार नहीं मानते हैं तो परेशानी खुद हार मानकर आपसे दूर हो जाती है।

समस्याएं जीवन का हिस्सा है: समस्याओं से दूर नहीं भागा जा सकता है क्योंकि कुछ समय बाद आपको उन समस्याओं का सामना करना ही पड़ेगा। परेशानी या समस्याएं जीवन का ही हिस्सा हैं। जीवन में इनका अनुभव करना ही होता है फिर आप चाहे कि नहीं। समस्याओं में कभी आशा ना खोएं। अनुभवों से व्यक्ति बेहतर इंसान बन जाता है।

असफल होना सामान्य है: आप असफलता का सामना करे बिना सफल नहीं बन सकते हैं। जब आप असफल होते हैं उस दौरान सफल होने की आशा की वजह से ही आप सफल बन पाते हैं। इसलिए असफल होना सामान्य है। असफल होने के बाद ही व्यक्ति को आगे बढ़ने की इच्छा होती है।

आपको सीख मिलती है: जब आप किसी चीज से हार नहीं मानते हैं तो उस दौरान बहुत कुछ सीखते हैं। आप अपनी कमजोरी और ताकत के बारे में सीख पाते हैं। इससे आपको आगे चीजें बेहतर करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: एक खुश दिमाग बनाता है व्यक्ति को खुश, सकारात्मक और आशावादी]

सफल बनने के लिए और जीवन में कुछ पाने के लिए आशा होना बेहद जरुरी होता है। जब तक आप आशावादी(Optimism) नहीं होंगे तब तक किसी चीज को पाने में समर्थ नहीं हो पाते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "