Benefits of Quitting: आदतें छोड़ने से कैसे आपको बेहतर बनाता है

Read in English

Benefits of quitting: सफल बनने के लिए कुछ चीजों को छोड़ देना ही बेहतर होता है।

जब हम जीवन में सफलता पाने की राह पर चल पड़ते हैं तो जीवन एक चीज सीखाता है कि आपको हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए कभी रुकना नहीं चाहिए। उस राह पर चलना छोड़ देना अपने सपनों से दूर जाना होता है और आप जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं। लेकिन यह सिर्फ गलतधारणा हैं। कभी-कभी जब आप अपने सपनों को छोड़ देते हैं तब आपको यह एहसास होता है कि आप अपने सपने के अनुसार काम नहीं कर रहे होते हैं। कुछ सपनों को छोड़ देने से आपको कई नए अवसर मिलते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि आप हर चीज को छोड़ दें। इससे आप खुद को जान पाते हैं और एक बेहतर अवसर की तलाश कर पाते हैं। तो आइए आपको कुछ कारण बताते हैं जिससे आप कह सकते हैं कि छोड़ना सच में आपके लिए बेहतर होता है। [ये भी पढ़ें: छोटे-छोटे लक्ष्य बनाने से बड़े लक्ष्य कैसे हांसिल कर सकते हैं]

Benefits of quitting: छोड़ देने से होने वाले फायदे

सोचने के लिए समय मिलता है
कम तनाव
नए अवसर ढूंढ सकते हैं
दोबारा शुरुआत कर सकते हैं
किए गए कार्य के बारे में ध्यान देने का समय

सोचने के लिए समय मिलता है: जब आप निर्णय लेते हैं कि आप अब बहुत काम कर चुके हैं और अब आप इसे छोड़ना चाहते हैं तो आपके पास समय होता है। यह समय होता है जब आप सोच सकते हैं कि जीवन में आपको क्या चाहिए और उसे कैसे पाना है।

कम तनाव: जीवन में सफल बनने के लिए लोग अक्सर भूल जाते हैं कि आपका मानसिक रुप से स्वस्थ रहना भी जरुरी होता है। तो अगर आप उस राह पर चल रहे हैं जिससे आपकी मानसिक शांति भंग हो रही है तो उस चीज को छोड़ देना बेहतर निर्णय है।

नए अवसर ढूंढ सकते हैं:

Benefits of quitting
Quitting: कई बार सपनों को छोड़ देने से नए अवसर ढूंढ पाते हैं।

जब आप कुछ काम को बीच में छोड़ देते हैं तो आपके पास कुछ ना कुछ करने के लिए जरुरी होता है। इसलिए कुछ काम छोड़ देने से खुशी पाने का नया रास्ता मिल जाता है।

दोबारा शुरुआत कर सकते हैं: जब आपने निर्णय लिया होता है कि आप सपनों का पीछा छोड़ देंगें तो आपके पास हमेशा दोबारा शुरुआत करने का विकल्प होता है। आप एक नई शुरुआत उत्साह के साथ कर सकते हैं।

किए गए कार्य के बारे में ध्यान देने का समय: छोड़ देना आपको मौका देता है कि आपने अबतक जीवन में क्या किया है उसका आप पर क्या प्रभाव पड़ता है। इससे आपको अवसर मिलता है कि आप बैठकर सोच सकें कि आपने जीवन में क्या प्राप्त किया है और क्या कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: Reasons for failure: लोग अपने लक्ष्य को पाने में क्यों असफल हो जाते हैं]

कभी-कभी कुछ चीजें छोड़ देना बेहतर होता है। उससे कई फायदे होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "