Experience: अनुभव को सबसे अच्छा गुरु क्यों माना जाता है

Read in English
Experience is best teacher in life

Experience in life: जीवन मे अनुभव सबसे अच्छा गुरु होता है। (PC: agileleanlife.com)

जीवन में आगे बढ़ने के साथ आपको नई चीजें सीखने का मौका मिलता है। जीवन में अनुभव समय के साथ ही मिलता है आप छोटी उम्र में ही सब समझ नहीं पाते हैं। इसलिए आप समय के साथ कई चीजें सीखते जाते हैं जिसे हम अनुभव कहते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि अनुभव अच्छा भी हो सकता है तो बुरा भी। जीवन में अच्छे के साथ बुरे अनुभव होना भी जरुरी होता है। अगर अच्छे अनुभव आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं तो वहीं बुरे अनुभव आपको कुछ सिखाकर जाती हैं। यह दोनों ही आपको सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं। कई तरीकों से अनुभव आपके गुरु ही होता है जो आपको बहुत कुछ सिखा देते हैं। आपके यह गुरु ही जीवन में सही निर्णय लेने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि अनुभव को क्यों गुरु माना जाता है। [ये भी पढ़ें: Losing Happiness: आदतें जो आपके जीवन से खुशियां छीन लेती हैं]

Experience: क्यों अनुभव सबसे अच्छा टीचर होते हैं

सही सीख सीखते हैं
पर्सनल ग्रोथ होती है
दोस्तों और दुश्मनों के बारे में जान पाते हैं
शांत रहना सिखाता है

सही सीख सीखते हैं: अनुभव आपको जीवन में सही चीजों के बारे में सिखाता है। जब आप पढ़ते हैं तो कुछ चीजों के बारे में सीख पाते हैं लेकिन सीखने का सही तरीका उनका अनुभव करना है। इसलिए जीवन में आपको बहुत कुछ सिखाता है।

पर्सनल ग्रोथ होती है: बिना गलती किये आप नई चीजें नहीं सीख पाते हैं। इसके लिए जीवन में उन चीजों के बारे में सीखना जरुरी बोता है जो आपने जीवन में देखी हों और उसका इस्तेमाल पर्सनल ग्रोथ की तरह करें। ध्यान रखें कि बिना अनुभव के आप जीवन में पर्सनल ग्रोथ नहीं कर सकते हैं।

दोस्तों और दुश्मनों के बारे में जान पाते हैं: बुरे वक्त में ही अपने और परायों की पहचान होती है। इस समय में आपको पता चलता है कि कौन आपका दोस्त है और कौन नहीं। इस दौरान आप जान पाते हैं कि कौन सिर्फ दोस्त होने का दिखावा कर रहे थे।

शांत रहना सिखाता है: भविष्य में चीजों को बेहतर बनाने के लिए अनुबव होना बेहद जरुरी होता है। अगर आप बुरे समय से गुजर रहे हैं तो आप परिस्थिति में शांत रहना सीखते हैं। इसलिए अनुभव आपके जीवन में गुरु की तरह काम करता है।

[जरुर पढ़ें: Change your life: जीवन को बेहतर बनाने के लिए कौन से बदलाव करना जरुरी होता है]

अनुभव को गुरु की तरह माना जा सकता है। यह आपको कई चीजें सिखाता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "