Narcissist People: लोग नारसिस्ट क्यों होते हैं

why people become narcissist

narcissist people: बहुत बार परिस्थितियां लोगों को नारसिस्ट बना देती है

Narcissists People: नारसिस्ट लोग अपने जीवन में खुद से ही सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। ऐसे लोग बेहद आकर्षक व्यक्तित्व के होते हैं और इसी कारण से लोग इनसे प्यार कर बैठते हैं। ऐसे लोग खुद को इतना महत्व देते हैं कि किसी दूसरे इंसान को दुखी करने में इन्हें जरा भी दर्द महसूस नहीं होता है। नारसिस्ट लोग कौन होते हैं? क्या कोई व्यक्ति बचपन से ही नारसिस्ट होते हैं या परिस्थितियां उन्हें नारसिस्ट बना देती है? ये सवाल उन सभी लोगों के मन में होते हैं जो नारसिस्ट लोगों के इर्द-गिर्द होते हैं। आइए जानते हैं कि लोग नारसिस्ट क्यों हो जाते हैं। [ ये भी पढ़ें:  अपने दुश्मनों से क्या चीजे सीखें ]

Narcissists: लोग क्यों बन जाते हैं नारसिस्ट

  • कौन होते हैं नारसिस्ट लोग
  • सही परवरिश ना होना
  • माता-पिता द्वारा अत्यधिक नियंत्रित करना
  • बचपन में प्यार ना मिलना
  • अनुवांशिकता

कौन होते हैं नारसिस्ट लोग- नारसिस्ट लोग खुद को बेहद महत्व देने वाले लोग होते हैं। ये लोग अपनी उपलब्धियों को लोगों के सामने दिखाते हैं ताकि वे लोगों को नीचा दिखा सकें। नारसिस्ट लोग खुद को कभी भी कमजोर स्थिति में नहीं देख सकते और ये लोग दूसरों का फायदा उठाने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। ऐसे लोग किसी के अपने नहीं होते और लोगों को अक्सर नीचा दिखाते हैं। यह देखा गया है कि लोग जन्म से ही नारसिस्ट नहीं होते बल्कि परिस्थितियां उन्हें नारसिस्ट बना देती है।[ ये भी पढ़ें:  अपने आस-पास नारसिस्ट लोगों की पहचान कैसे करें ]

नारसिस्ट होने के कारण-

1.सही परवरिश ना होना- 

Why Do People Become Narcissists
Narcissists people: परिवार में बहुत ज्यादा झगड़ा बच्चों को नारसिस्ट बना देता है

नारसिज्म एक मेंटल कंडीशन है। बचपन में परवरिश अच्छी तरह से ना होने के कारण, घर में बहुत ज्यादा झगड़ा होने के कारण, पारिवारिक वातावरण सही ना होने के कारण भी बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और वे नारसिस्ट हो जाते हैं।

2.माता-पिता द्वारा अत्यधिक नियंत्रित करना-
माता-पिता यदि बच्चों पर बहुत ज्यादा नियंत्रण रखते हैं और उन्हें हर काम करने से रोकते हैं तो ऐसे में बच्चे के मन में तनाव और घुटन पैदा हो जाती है। यह तनाव और घुटन उन्हें धीरे-धीरे नारसिस्ट बना देती है।

3. बचपन में प्यार ना मिलना-
बहुत से माता-पिता अपने काम में व्यस्त रहते हैं और बच्चों को अधिक समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे बच्चे माता-पिता के प्यार और साथ के अभाव में धीरे-धीरे हीनभावना से भर जाते हैं और नारसिस्ट बन जाते हैं।

4. अनुवांशिकता-
जीवन में बहुत सारी चीजें बच्चों में माता-पिता के कारण आती है। जीन्स एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में संचरित होते हैं यहीं कारण होता है कि बच्चों में भी माता-पिता के गुण आ जाते हैं। माता-पिता में से कोई भी नारसिस्ट हो तो बच्चे भी नारसिस्ट बन जाते हैं।

[ जरुर पढ़ें:  Relationship tips: रिलेशनशिप में पार्टनर्स का नारसिस्ट होना रिश्ते को कैसे खराब करता है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "