Talent v/s Hard Work: जीवन में सफल होने के लिए टैलेंट या कठिन परिश्रम क्या जरुरी है

Read in English
what is important in life talent or hard work

Hard work vs talent: सफल होने के लिए कठिन परिश्रम या टैलेंट क्या जरुरी है।

कई बार लोग सोचते हैं कि अगर आपके पास कोई टैलेंट है तो आपको जीवन में सफलता मिलेगी ही। मगर ऐसा सभी के साथ यह जरुरी नहीं होता है। कई बार टैलेंट होने की वजह से लोगों में अधिक आत्म-विश्वास आ जाता है जिसकी वजह से वह अपने लक्ष्य की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इसी वजह से वह कठिन परिश्रम करना बंद कर देते हैं। मगर जीवन में सफल होने के लिए कठिन परिश्रम करना बेहद जरुरी होता है। अगर आपके पास टैलेंट नहीं है और आप कठिन परिश्रम करते हैं तो आप जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि बिना टैलेंट के आप कुछ नहीं कर सकते हैं तो आप गलत हैं। कठिन परिश्रम से ज्यादा कुछ जरुरी नहीं होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि टैलेंट और कठिन परिश्रम में क्या जरुरी होती है। [ये भी पढ़ें: कठिन समय में परेशानियों का कैसे सामना करें]

Talent v/s Hard Work: जीवन में कठिन परिश्रम या टैलेंट क्या जरुरी है

कठिन परिश्रम के बिना टैलेंट काफी नहीं है
कठिन परिश्रम से आप आगे बढ़ते हैं
कठिन परिश्रम कभी हारता नहीं है
टैलेंट की वजह से ज्यादा आत्म-विश्वासी बन सकते हैं
कठिन परिश्रम सभी के लिए होता है

कठिन परिश्रम के बिना टैलेंट काफी नहीं है:
हो सकता है आप बहुत टैलेंटिड हो लेकिन बिना कठिन परिश्रम के आप जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते हैं। अगर आपकी आवाज अच्छी है तो बिना रिहास किए आप उसे बेहतर नहीं बना सकते हैं। टैलेंट से आपकी सफलता की शुरुआत हो सकती है लेकिन बिना कठिन परिश्रम के आप जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

कठिन परिश्रम से आप आगे बढ़ते हैं:
जीवन में आगे बढ़ने के लिए कठिन परिश्रम करना बेहद जरुरी होता है। अगर आपमें कोई टैलेंट नहीं है उसके बावजूद भी कठिन परिश्रम की मदद से आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। इससे आपको जीवन में कुछ अच्छा करने में मदद मिलती है।

कठिन परिश्रम कभी हारता नहीं है:
कभी-कभी ऐसा लगता है कि कठिन परिश्रम हमेशा काफी नहीं होता है। लेकिन इसका मतलब यह है कि उसका परिणाम आपको कभी नहीं मिलेगा। समय के साथ आपको अपने कठिन परिश्रम का परिणाम जरुर मिलता है।

टैलेंट की वजह से ज्यादा आत्म-विश्वासी बन सकते हैं:
कई बार टैलेंटिड लोग सोचते हैं कि उन्हें अपने टैलेंट की वजह से जीवन में कुछ भी करने की जरुरत नहीं है। जिसकी वजह से वह ज्यादा आत्मविश्वासी हो जाते हैं। ज्यादा आत्म-विश्वास होने की वजह से अक्सर टैलेंटिड लोग गिरते हैं।

कठिन परिश्रम सभी के लिए होता है:
कुछ लोग टैलेंटिड होते हैं जिसकी वजह से वह जीवन में आगे बढ़ जाते हैं लेकिन कठिन परश्रिम हर कोई कर सकता है। जिसकी मदद से जीवन में आगे पढ़ सकते हैं।

[जरुर पढ़ें:  Luck vs Hard Work: सफल होने के लिए किस्मत या कठिन परिश्रम किसकी जरुरत होती है]

टैलेंट होना अच्छी बात है लेकिन बिना कठिन परिश्रम के जीवन में आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "