अपने दुश्मनों से क्या चीजे सीखें

Read in English
What to learn from your enemies

Enemies: नजरिया सकारात्मक हो तो दुश्मनों से भी काफी कुछ सीख सकते हैं।

जीवन में हर व्यक्ति आपका दोस्त नहीं हो सकता है। जिन लोगों से आपके विचार मेल खाते हैं वह आपके दोस्त बन जाते हैं लेकिन जिन लोगों के विचार आपके विचारों के विपरीत होते हैं तो वे आपके दोस्त नहीं बन सकते हैं। जीवन में दोस्त बनाने पड़ते हैं लेकिन दुश्मन अपने आप बन जाते हैं और दुश्मनों को आपको नीचा दिखाने और दुखी करने में मजा आता है। दुश्मनों की उपस्थिति में आपको बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है लेकिन उनकी वजह से आपको बहुत सी चीजें सीखने को भी मिलती हैं। आइए जानते हैं कि दुश्मनों के कारण आपको क्या कुछ सीखने को मिलता है।[ये भी पढ़ें: अपने आस-पास नारसिस्ट लोगों की पहचान कैसे करें]

दुश्मनों के कारण आपको क्या सीखने को मिलता है

  • दोस्तों का महत्व
  • गलतियां नहीं करते हैं
  • नई चीजें सीखने की प्रेरणा
  • गुस्से को नियंत्रित करना
  • सकारात्मक रहना

1.दोस्तों का महत्व समझ आता है-

Enemies makes you feel power of allies
Enemies: दुश्मनों की वजह से ही दोस्तों की अहमियत समझ आती है

दोस्तों का असली महत्व तभी पता चलता है जब दुश्मन आपके आसपास हो। दोस्तों की उपस्थिति में आप दुश्मनों के बीच कभी भी अकेला महसूस नहीं करते हैं। [ये भी पढ़ें:  पीठ पीछे बात करने वाले दोस्तों से कैसै पेश आएं]

2.गलतियां नहीं करते हैं- आपकी गलतियां निकालकर आपके दुश्मन आप पर हंसने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में आप सावधान रहकर काम करते हैं और कम गलतियां करते हैं जिससे आपके काम में परफेक्शन आता है।

3.नई चीजें सीखने की प्रेरणा मिलती है-

Enemies can motivate you to learn new things
दुश्मन हर काम पर पकड़ बनाने के लिए प्रेरणा का स्रोत हो सकते हैं।

बहुत बार ऐसी कई चीजें होती है जिनके बारे में आपको नहीं पता होता लेकिन आपके दुश्मन उस काम को भली-भांति करना जानते हैं। ऐसे में आपको भी अपने दुश्मन की तरह ही कार्यकुशल बनने की और नई चीजें सीखने की प्रेरणा मिलती है।

4. सकारात्मक रहना सीखते हैं- दुश्मन का नेगेटिव एटीट्यूड आपको नकारात्मकता का एहसास करवाता है। आप इस नकारात्मकता और दुश्मन की हरकतों को अनदेखा करके आगे बढ़ते हैं जिससे आप जीवन में सकारात्मक रहना सीखते हैं। ऐसे में आप जीवन में हर स्थिति में सकारात्मक रहना सीख लेते हैं।[जरुर पढ़ें: वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए उपाय]

5. गुस्से को नियंत्रित करना सीखते हैं- दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं और बहुत बार आपको उन पर गुस्सा भी आता है। लेकिन हर बात पर प्रतिक्रिया देकर उन्हें खुश होने का मौका देने की बजाय आप बातों को अनदेखा कर देते हैं। यहीं चीज आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करना सिखाती है।

[जरुर पढ़ें: हर परिस्थिति में तुरंत आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए आजमाएं आसान टिप्स]

जीवन में सिर्फ दोस्त ही नहीं बल्कि लोगों की दुश्मनी भी आपको बहुत कुछ सीखा देती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "