असफलता से आपको क्या सीखने को मिलता है

Read in English
learn from your failure

असफलताओं(Failure) से सीखने के बाद ही व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ता है।

जीवन में अच्छी, बुरी चीजें सफल(Success) और असफलता सब कुछ होता है। इसी को जीवन की जर्नी कहा जाता है। जब तक व्यक्ति को जीवन में एक बार असफलता(Failure) नहीं मिलती है उसे जीवन के असली मायने पता नहीं चलते हैं। बहुत से लोगों की आदत होती हैं कि वह असफलता से दूर भागने की कोशिश करते हैं ताकि खुद को दुख ना हो। लेकिन असल में सच इससे बिल्कुल अलग होता है। असफलता संकेत होता है कि आप किसी चीज को पाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति असफल होकर दोबारा उसे पाने की कोशिश करता है तो वह अपने लक्ष्य(Goals) को पाने के लिए हर प्रयास करने को तैयार होता है। लोगों को समझना चाहिए कि असफलता से दूर भागने की बजाय उसे स्वीकारें उससे जीवन में कुछ सीखने की कोशिश कें। तो आइे आपको बताते हैं कि असफलता से आप क्या सीख सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पुरुषों पर क्यों ज्यादा हावी होती है असफलता]

असफलता(Failure) से क्या सीखें

असफलता आपकी परीक्षा की तरह होती है
अनुभव
आपको कौन लोग सपोर्ट करते हैं
अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं
सफलता के महत्व को सिखाती है

असफलता आपकी परीक्षा की तरह होती है:

learn from your failure
असफलता(Failure) एक परीक्षा की तरह होती है।

जब तक आपकी परीक्षा नहीं होती है तब तक आपको लगता है कि आप सब सही कर रहे हैं। ठीक उसी तरह जीवन में भी होता है। जब तक आपको असफलता नहीं मिलती है आपको लगता है कि आप जीवन में सब अच्छा कर रहे हैं। असफलता आपको आपकी ताकत और कमजोरी के बारे में बताने कि कोशिश करती है। इससे आपको पता चलता है कि आपको खुद में कहां सुधार करना है। [ये भी पढ़ें: सफल और असफल लोगों के बीच क्या अंतर होता है]

अनुभव: दुनिया में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है कि जिसे हर चीज करने का सही अनुभव हो। तो जब भी आप असफल होते हैं तो उससे आपको अनुभव मिलता है। यह अनुभव आपको जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

आपको कौन लोग सपोर्ट करते हैं: जब आप जीवन में सफल होते हैं तो आपके चारों तरफ लोग रहते हैं। लेकिन जब आप असफल होते हैं तो आपको अपने सच्चे सपोर्ट्स के बारे में पता चलता है। असफल होने पर आपको अपने लोगों के बारे में पता चलता है। [ये भी पढ़ें: How to get Success: सफलता पाने के लिए लोगों को कौन सी चीजों का त्याग करना पड़ता है]

काम करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं:

learn from your failure
असफल(Failure) होने पर आप काम ज्यादा काम करने के लिए मोटिवेटिड(Motivated) होते हैं।

आप जब असफल होते हैं उस दौरान आप खुद को कमजोर समझने लगते हैं। इस दौरान आप सफल होने के लिए अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें।

सफलता के महत्व को सिखाती है: जब आप असफल होते हैं तब आपको यह समझ में आता है कि सफलता आपके लिए कितनी जरुरी हैं और आपको उसके महत्व के बारे में बताती है।

[जरुर पढ़ें: आपकी आदतें कैसे सफलता को प्रभावित करती हैं]

जीवन में हर चीज से कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है। असफलता भी आपको कई चीजें सिखाती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "