आपका पसंदीदा रंग आपकी पर्सनालिटी के बारे में क्या बताता है

Read in English

हमारे आसपास के वातावरण में हम रोजाना काफी सारे रंग देखते हैं। बिना रंगों के जीवन के बारे में सोचना भी एक डरावना एहसास होता है। सारे रंग खूबसूरत होते हैं लेकिन कुछ रंग हमें बाकि सारे रंगों से ज्यादा पसंद होते हैं। ये रंग हमें ज्यादा आकर्षित करते हैं और हम इन रंगों के कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। रंगों का प्रभाव हमारी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है। हर व्यक्ति की रंगों के मामले में पसंद अलग-अलग होती है और इसी प्रकार उनकी पर्सनालिटी भी अलग-अलग होती है। आइए जानते हैं कि आपका पसंदीदा रंग आपकी पर्सनालिटी के बारे में क्या-क्या बताता है।[ये भी पढ़ें: गुण जो लीडर बनने वाले व्यक्ति में होने चाहिए]

1.नीला रंग :

What does your favourite colour reveal about your personality नीला रंग आत्म-विश्वास, सच्चाई का प्रतीक होता है। जिन लोगों को नीला रंग पसंद होता है उनके स्वभाव में शांति का गुण सबसे ज्यादा झलकता है। वे नीले रंग की तरह ही शांत और निर्मल स्वभाव वाले होते हैं।

2.लाल रंग :What does your favourite colour reveal about your personality

लाल रंग जिन लोगों को पसंद होता है वे अक्सर काफी महत्वाकांक्षी होते हैं। लाल रंग बहुत तेज और आवेशपूर्ण रंग होता है। लाल रंग को पसंद करने वाले लोगों में आत्मविश्वास और शक्ति भरपूर होती है साथ ही ऐसे लोग अक्सर ध्यान आकर्षित करते हैं।[ये भी पढ़ें: दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स]

3.सफेद: सफेद रंग परफेक्शन के लिए जाना जाता है। यह रंग शांति के साथ-साथ पूर्णता का प्रतीक होता है। ऐसे लोग जीवन में हर चीज में परफेक्ट होना चाहते हैं। ये लोग अपने चारों ओर स्वच्छता बनाए रखते हैं।

4.काला:

What does your favourite colour reveal about your personality काला रंग रहस्य और शक्ति से भरपूर होता है। जिन लोगों को काला रंग पसंद होता है वे काफी महत्वाकांक्षी होते हैं साथ ही वे मानसिक रुप से दृढ़ होते हैं। वे अपनी बातें आसानी से लोगों के साथ साझा नहीं करते हैं।

5.गुलाबी:

What does your favourite colour reveal about your personality यह रंग अक्सर महिलाएं बहुत अधिक पसंद करती है। यह रंग बहुत खिला-खिला एहसास देता है यहीं कारण है कि गुलाबी रंग को पसंद करने वाले लोग काफी सामाजिक और सबसे घुल मिलकर रहने वाले होते हैं।

6.पीला रंग :
यह रंग प्रसन्नता को जाहिर करता है। जिन लोगों को पीला रंग पसंद होता है वे खुद खुश रहते हैं और लोगों को खुश करते हैं। [ये भी पढ़ें: आलोचना तारीफ से ज्यादा बेहतर क्यों होती है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "