reason of crying: बिना किसी परेशानी के भी रोने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं

What can be the reason behind crying without any problems

reason of crying: बिना किसी परेशानी के रोने के पीछे भी कई कारण हो सकते हैं।

reason of crying: जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे में बहुत ज्यादा दुखी या उदास होने पर रोना स्वाभाविक होता है। लेकिन कभी-कभी किसी परेशानी या दुख के ना होने पर भी आप खुद को उदास और रोता हुआ पाते हैं। बिना किसी कारण के रोना अजीब हो सकता है लेकिन यह असामान्य नहीं होता है। बहुत से लोग बिना किसी परेशानी के भी उदास रहते हैं और रोते हैं। आइए जानते हैं कि बिना किसी परेशानी के रोना के पीछे क्या कारण हो सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Relationship Tips: पार्टनर के उदास होने पर उसे कैसे खुश करें ]

reason of crying: बिना किसी परेशानी के भी रोने के पीछे की क्या वजह होती है

  • नींद की कमी
  • विटामिन बी-12 की कमी
  •  ब्लड शुगर का स्तर कम होना
  • मेनोपॉज

 

1.नींद की कमी-

What can be the reason behind crying without any problems
reason of crying: नींद की कमी भी उदासी और तनाव का कारण हो सकती है।

यह जानकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन नींद की कमी भी आपके रोने की एक वजह होती है। हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे सोना बेहद जरुरी होता है और नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ जाता है साथ ही यह आपके लिए भावनात्मक रुप से भी हानिकारक होता है जिससे आपको रोना आता है।[ये भी पढ़ें: उदास होने पर कौन सी चीजों से दूर रहना चाहिए ]

2.विटामिन बी-12 की कमी-
विटामिन बी-12 तंत्रिकाओं और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी होता है।विटामिन बी-12 की कमी के कारण आप अवसाद और कमजोरी का शिकार होने लगते हैं। विटामिन बी-12 आपकी उदासी और रोने का एक छिपा हुआ कारण हो सकता है।

3. ब्लड शुगर का स्तर कम होना-
ब्लड शुगर का स्तर अगर जरुरत से ज्यादा कम होता है तो यह आपके लिए बेहद हानिकारक होता है। इससे चक्कर आना, थकान होना, हाथ-पैरों का कांपना और पसीना आने की समस्या तो होती ही है साथ ही कम दिखने, असमंजस, भूख ना लगने, चिड़चिड़ाने और उदास होकर रोने जैसी परेशानियां भी पैदा हो जाती है।

4. मेनोपॉज-
मेनोपॉज महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स के संतुलन में बदलाव करता है। ऐसे में महिलाओं को मूड स्वींग्स होते हैं और इस कारण उन्हें बेकार का तनाव होता है। मेनोपॉज के कारण उदासी, तनाव और रोने जैसी समस्याएं सामान्य हो जाती है।

[जरुर पढ़ें:   नज़रअंदाज करने से और बढ़ सकती है आपकी उदासी ]

आपके रोने के पीछे ये संभावित कारण हो सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "