Deal With Anxiety: दो मिनट में चिंता को कैसे कम करें

Read in English
how to tackle anxiety

चिंता को कम करने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

Deal With Anxiety: चिंता या एंग्जायटी एक विशेष भावना है। इसके दौरान हम चिंता, घबराहट, बेचैनी, भय और आशंका जैसी कई भावनाओं का सामना कर रहे होते हैं। एंग्जायटी न केवल हमारे व्यवहार को प्रभावित करती है बल्कि यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है। किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति जैसे परीक्षा या साक्षात्कार आदि का सामना करने से पहले हमें चिंता या भय का अनुभव होता है। यह बहुत सामान्य हैं। हालांकि यह भावना केवल तब एक समस्या बन जाती है जब ये लक्षण किसी व्यक्ति की नींद या कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं। जब आप किसी भी सामान्य परिस्थिति में असामान्य प्रतिक्रिया करते हैं तो आप चिंता का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं दो मिनट में चिंता को कम करने के लिए करें।[ये भी पढ़ें: चिंता को कम करने के लिए पोषक तत्व]

Deal With Anxiety: चिंता को कम करने के लिए दो मिनट के टिप्स

  • एंग्जायटी को सकारात्मक रुप से इस्तेमाल करें
  • तनावपूर्ण विचारों का विश्लेषण करें
  • शारीरिक गतिविध और गहरी सांस लें

एंग्जायटी को सकारात्मक रुप से इस्तेमाल करें
अगर हम चिंता से निपटने के लिए सही तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारे जीवन के लिए एक शानदार शिक्षक बन सकता है। इसलिए अपनी एंग्जायटी को एक समस्या समझने की जगह सकारात्मक रुप से इस्तेमाल करें। एंग्जायटी को अपना पार्टनर बनाएं। उन विचारों को समझें जो आपको तनाव और चिंता दे रहे हैं और इन्हें अपने दिमाग में आने ना दें। इससे अगले बार आप खुद ही जान जाएंगे कि कौन सी चीजें आपको चिंता देती हैं और आप उनसे दूर रहेंगे।

तनावपूर्ण विचारों का विश्लेषण करें

Coping With Anxiety
अगर आप दो मिनट में चिंता से निपटना चाहते हैं तो आपको कुछ शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए।

हमारा नजरिया हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित करता है। इसलिए एक भी गलत विचार हमारे दिमाग की शांति को खराब कर सकता है। इसलिए जब भी आपके दिमाग में गलत और नकारात्मक विचार आएं जो आपको चिंता देते हैं, उनका विश्लेषण करें और सोचें कि क्या इन विचारों की आपके दिमाग में जरुरत है, क्या आपको इन विचारों पर विश्वास करना चाहिए और अपना नजरिया और नियंत्रण इन विचारों से अच्छे विचारों पर शिफ्ट करें।

शारीरिक गतिविध और गहरी सांस लें
अगर आप दो मिनट में चिंता से निपटना चाहते हैं तो आपको कुछ शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए। हालांकि ऐसा नहीं है कि आपको तुरंत जिम जाने की जरुरत है। जब भी आप चिंता में तो गहरी सांस लें। साथ ही आप टहल सकते हैं या थोड़ी देर के लिए जॉग कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार बढ़ेगा और आपका दिमाग सक्रिय होगा।

[जरुर पढ़ें: काम के दौरान होने वाली चिंता को कैसे कम करें]

चिंता को कम करने के लिए आपको अपने मन को अधिक रचनात्मक तरीके से नियंत्रित करने की जरुरत होती है। इसलिए चिंता को कम करने के लिए और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए भी आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "