toxic work place: टॉक्सिक वर्कप्लेस के क्या संकेत होते हैं

What are the signs of the toxic workplace

वर्कप्लेस पर लगातार तनाव का सामना करते हैं तो समझ जाएं की वर्कप्लेस टॉक्सिक है।

toxic work place:  आपका काम अच्छा है और आप काम करना चाहते हैं लेकिन फिर भी आपका ऑफिस जाने का मन नहीं करता है? अगर ऐसा है तो समझ जाएं की आपका वर्कप्लेस ऐसा है जहां का वातावरण अच्छा नहीं हैं और टॉक्सिक वर्कप्लेस की वजह से आप काम पर नहीं जाना चाहते हैं। कुछ संकेत बताते हैं कि आपका वर्कप्लेस आपको दबाव और तनाव का शिकार बना देता है और यह टॉक्सिक स्थान है। आइए जानते हैं कुछ संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आपका वर्कप्लेस टॉक्सिक है। [ये भी पढ़ें: not to forgive someone: कौन सी परिस्थितियों में माफी ना देना ठीक होता है]

toxic work place: संकेत जो बताते हैं कि आपका वर्कप्लेस टॉक्सिक है

  • तय समय सीमा से ज्यादा काम करने का दबाव
  • पूरा दिन चिंता में रहते हैं
  • आपको परेशान किया जाता है
  • सहकर्मी पीठ पीछे बातें करते हैं
  • आप हमेशा उदास रहते हैं

1.तय समय सीमा से ज्यादा काम करने का दबाव-
आप अपनी शिफ्ट में अपना काम खत्म करके समय से घर के लिए निकल रहें और ऐसे करने पर आपको किसी गुनहगार की नज़रों से देखा जाता है तो समझ जाएं की वर्कप्लेस टॉक्सिक हैं। अगर आपके वर्कप्लेस पर आपसे रोजाना नियमित समय से अधिक काम करने की अपेक्षा की जाती है तो यह टॉक्सिक वर्कप्लेस का संकेत होता है।

2.पूरा दिन चिंता में रहते हैं-

What are the signs of the toxic workplace
toxic work place:  वर्कप्लेस पर तनाव में रहते हैं तो समझ जाएं की वर्कप्लेस टॉक्सिक है।

काम शुरु होते हैं आपकी तनाव और चिंता भी शुरु हो जाती है जो कि ऑफिस से घर आने के बाद ही खत्म होती है तो समझ जाएं कि आपका वर्कप्लेस की टॉक्सिक है जो आपको तनाव दे रहा है।

3. आपको परेशान किया जाता है-
आपके सहकर्मी आपके कपड़ों से लेकर आपके रहने के तरीके को जज़ करते हैं। आपकी मजाक उड़ाते हैं और आपको अलग-अलग नामों से चिढ़ाते हैं तो आपका वर्कप्लेस पर काम करने के मन नहीं रहता है साथ ही यह संकेत बताता है कि आपका वर्कप्लेस टॉक्सिक है।

4. सहकर्मी पीठ पीछे बातें करते हैं-
पीठ पीछे बातें करने वाले लोगों के कारण भी काम करने का माहौल खराब होता है। अगर आपके सहकर्मी पीठ पीछे आपकी चुगलियां करते हैं और आपकी बातें बनाते हैं तो समझ जाएं कि आपके वर्कप्लेस का माहौल खराब है।

5. आप हमेशा उदास रहते हैं-
वर्कप्लेस पर चल रही परेशानियों की वजह से आप अक्सर उदास रहते हैं और आपमें यह परिवर्तन आपके परिवार के लोगों और दोस्तों को साफ नजर आता है तो समझ जाएं कि आपका वर्कप्लेस टॉक्सिक है।

[ये भी पढ़ें: steps for successful life: जीवन में सफलता पाने के लिए किन कदमों पर चलना जरुरी होता है]

वर्कप्लेस अगर टॉक्सिक हो तो आपको अपना जॉब बदल लेना चाहिए।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "