Healing Grief: दुख से बाहर निकलने के लिए प्राकृतिक थेरेपी

Read in English
Alternative Therapies That Can Help You Heal Grief

Grief and healing: कुछ प्राकृतिक थेरेपी हैं जो दुख से बाहर निकलने में आपकी मदद कर सकती हैं।

Healing Grief: आज के समय में हर कोई इंसान किसी ना किसी परेशानी से दुखी है। कभी कभी हम बिना किसी वजह भी दुखी हो जाते हैं। इस कारण हमें तनाव हो सकता है। ऐसे में आपको दुःख से बाहर आने के लिए कुछ करना चाहिए। ऐसे कई तरीके हैं जो परिस्थितयों के अनुसार आपके दुख को हील करने में मदद करते हैं। आप इसके लिए मेडिकल थेरेपी भी ले सकते हैं। आम तौर पर, लोग काउंसलर्स और थेरेपिस्ट से संपर्क करते हैं जो दु: ख से निपटने में उनकी मदद कर सकते हैं। सामान्य तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले उपचारों के अलावा भी आप कुछ प्राकृतिक थेरेपी का इस्तेमाल करके दुख से बाहर आ सकते हैं। [ये भी पढ़ें: भावनात्मक दुख को कम करके कैसे पाएं खुशियां]

Healing Grief: प्राकृतिक थेरेपी जो दुख से बाहर निकलने में मदद करती हैं

  • आर्ट थेरेपी
  • वॉकिंग थेरेपी
  • कुकिंग थेरेपी
  • सिंगिन्ग
  • लाफ्टर योगा

आर्ट थेरेपी

Alternative bereavement therapies
ऐसी कई थेरेपी हैं जो आपको दुःख से बाहर निकलने में मदद कर सकती हैं।

कला हमारे दिमाग को स्थानांतरित करती है। इसलिए आपकी भावनात्मक समस्याओं को पहचानने और इनसे निपटने में कला एक चिकित्सा के तौर पर काम करती है। इस थेरेपी के दौरान, जो लोग दुख से गुजर रहे हैं वे किसी पेंटिग के माध्यम से अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

वॉकिंग थेरेपी

Five Alternative Grief Therapy Ideas
टहलना एक थेरेपी है जो आपको दुख से बाहर आने में मदद करता है।

आप किसी से बात करने पर बेहतर महसूस करते हैं। उसे टॉकिंग थेरेपी कहते हैं। ऐसे ही वॉकिंग थेरेपी है। जाहिर है, यह एक आउटडोर एक्सरसाइज है, जो आपके दिमाग में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करती है।

कुकिंग थेरेपी
कुकिंग एक और थेरेपी है जो आपको दु: ख से बाहर आने में मदद करती है। यह थेरेपी उन लोगों को बेहतर महसूस कराने में मदद करती है जो अकेले हैं और शोकग्रस्त हैं। इससे ना केवल आपको अच्छा आहार खाने में मदद मिलती है बल्कि आप हल्का भी महसूस करते हैं।

सिंगिन्ग
संगीत हमारी भावनाओं को प्रभावित करता है। इसी तरह, गायन भी हमारे लिए अच्छा है। सिंगिन्ग करने से हमारी ब्रीदिंग में सुधार होता है और यह एंडोर्फिन रिलीज करता है जो हमें अच्छा महसूस कराने के लिए जिम्मेदार एक हार्मोन है। इससे हमारी भावनाओं और तनाव के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

लाफ्टर योगा
हंसना एक थेरेपी है जो लंबे समय से दुःखी या शोक से पीड़ित लोगों की मदद कर सकती है। इस थेरेपी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह तनाव के स्तर और चिंता को कम करती है, एंडोर्फिन रिलीज करती है और आपको दुखी करने वाली भावनाओं को कम करती है। आप समूह में यह थेरेपी कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: इन तरीकों की मदद से दूर करें अपने भावनात्मक दुख को]

ये कुछ प्राकृतिक थेरेपी हैं जो दुख से बाहर निकलने में आपकी मदद कर सकती हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "