Sources of Motivation: खुद को मोटिवेट कैसे करें

Read in English
major sources of motivation

Sources of Motivation: कुछ स्त्रोतों की मदद से खुद को प्रेरित किया जा सकता है।

जीवन में आगे बढ़ने के लिए कई बार आपको प्रेरणा की जरुरत होती है। कुछ लोग जन्म से ही जीवन में आगे बढ़ते हैं उन्हें किसी तरह के मोटिवेशन की जरुरत नहीं होती है लेकिन सभी लोग जन्म से ऐसे हों यह जरुरी नहीं होता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास अच्छे आइडिया होते हैं लेकिन मोटिवेशन की कमी की वजह से वह अपने आइडिया को लोगों के सामने नहीं ला पाते हैं। इस परिस्थिति में उन चीजों के बारे में सोचना चाहिए जिससे आपको प्रेरणा मिलती हो। हर व्यक्ति के लिए मोटिवेशन का स्त्रोत अलग होता है क्योंकि हर व्यक्ति का लक्ष्य अलग होता है। अगर आपको अपने प्रेरणा स्त्रोत के बारे में पता है तो उसकी मदद से जीवन में सफलता प्राप्त करें। [ये भी पढ़ें: परेशानियों के होते हुए भी ख़ुद को प्रोत्साहित कैसे करें]

Sources of Motivation: जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा के स्त्रोत

ग्रोथ
प्यार
सफलता
डर
बदलाव और सुधार

ग्रोथ: जीवन में प्रेरणा का सबसे बड़ा स्त्रोत आपकी ग्रोथ होती है। जब आप जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हैं तो उसी जगह पर अटके रह जाते हैं जहां से शुरुआत करी थी। जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए कठिन परिश्रम करना जरुरी होता है।

प्यार: प्यार व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालता है। इससे व्यक्ति उन चीजों को भी कर बैठता है जिसके बारे में उसने कभी सोचा नहीं होता है। हालांकि प्यार को मोटिवेशन की तरह इस्तेमाल करने के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आप इस दौरान भावनात्मक हो जाते हैं और गलती कर बैठते हैं।

सफलता:

major sources of motivation
Sources of motivation: सफलता आपकी प्रेरणा का स्त्रोत बन सकती है।

अगर आप सोचेंगे कि व्यक्ति को जीवन में सबसे ज्यादा क्या मोटिवेट करता है तो उसका जवाब जीवन में सफलता होता है। जब आप सफलता को सबसे बड़ी मोटिवेशन की तरह सोचने लगते हैं तो आपको लक्ष्य प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता है।

डर: लोग डर को हमेशा नकारात्मक समझते हैं लेकिन हर बार ऐसा ही हो जरुरी नहीं है। जीवन में कभी-कभी डर मोटिवेशन की तरह काम करता है। जैसे- सफलता का डर आपको कठिन परिश्रम करने के लिए मोटिवेट करता है। डर को मोटिवेशन की तरह काम करने से पहले थोड़ा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह नकारात्मक भी हो सकता है।

बदलाव और सुधार: अगर आप जीवन को बेहतर तरीके से जीना चाहते हैं बदलाव और सुधार दोनों जरुरी होता है। यह मोटिवेशन का अच्छा स्त्रोत होता है।

[जरुर पढ़ें: Motivation: लोग मोटिवेट क्यों नहीं हो पाते हैं]

खुद को मोटिवेट करने के लिए कई स्त्रोतों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश (English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "