Foods For brainpower: ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ

Foods linked to better brainpower,

दिमाग को सही मात्रा में पोषक देने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें।

Foods For brainpower: हमारा दिमाग हमारे शरीर के सभी फंक्शन को कंट्रोल करता है। यह शरीर के अंगों को संदेश भेजता है जिससे वो सही तरीके से काम कर पाते हैं। अगर आपका ब्रेन सही तरीके से काम नहीं करता है तो आपके शरीर के सभी अंगों का कार्य प्रभावित होता है। इसलिए जरुरी है कि आप स्वस्थ आहार का सेवन करें जो आपके दिमाग को सही मात्रा में पोषक दे सके। अगर आप अपने दिमाग की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं ताकि आप अधिक प्रोडक्टिव बन सके और बेहतर फैसले ले सके तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ। [ये भी पढ़ें: दिमाग को तेज बनाने के लिए लाभकारी बीज]

Foods For brainpower: प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जो ब्रेन पावर को बढ़ाने में मदद करते हैं

  • अखरोट
  • बेरी
  • हरी-पत्तेदार सब्जियां
  • कद्दू के बीज
  • अंडा

अखरोट
अखरोट में बहुत से पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। विटामिन ई, कॉपर, मैगनीज, फाइबर आदि ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं।

बेरी
फ्लैवोनोइड्स एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो बेरी में पाया जाता है। यह आपकी ब्रेन सेल्स को मजबूत करता है और दिमार की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेर आदि का सेवन करें।

हरी-पत्तेदार सब्जियां

foods to boost your brainpower
boost your brainpower: कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन ब्रेन पावर को बढ़ाता है।

हरी-पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक, ब्रोकली, पत्तागौभी आदि में विटामिन के, ल्यूटिन, फॉलेट और बीटा कैराटिन जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में जिंक पाया जाता है। जिंक दिमाग के लिये एक जरुरी पोषक तत्व है जो मेमोरी पावर को बढ़ाने के साथ आपकी थिंकिंग स्किल्स को बेहतर करता है। साथ ही कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफेन भी होता है।

अंडा

best Foods for brainpower
best Foods for brainpower: हर रोज अंडों का सेवन करें।

अंडे में कोलिन और अच्छे कोलेस्ट्रॉल पाये जाते हैं जो दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर और सेल्स मेंमबरेंस के निर्माण में मदद करते हैं। साथ ही इसमें ब्रेन-प्रोटेक्टिव एंटीऑक्सीडेंट भी पाएं जाते हैं।

[जरुर पढ़ें: स्वस्थ दिमाग के लिए जरुरी पोषक तत्व]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से आपको ब्रेन पावर को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "