Nutrition for Brain: स्वस्थ दिमाग के लिए जरुरी पोषक तत्व

Read in English
Brain-Healthy Nutrients

Brain-Healthy Nutrients: हमारे दिमाग को सही मात्रा में पोषण की जरुरत होती है।

Nutrition for Brain: दिमाग हमारे शरीर का मुख्य अंग है जो दिनभर काम करता है। दिमाग के मुख्य कामों में सूचनाओं को प्रोसेस करना, चीजों को याद रखना, फैसले लना, सभी अंगों से मिलने वाले संदेशों को रिसीव करना और उन्हें वापस संदेश भेजना, भावनाओं को कंट्रोल और प्रोसेस करना आदि होता है। इन सभी फंक्शन को सही तरीके से पूरा करने के लिए हमारे दिमाग को सही मात्रा में पोषण की जरुरत होती है। इसलिए जरुरी है कि हम स्वस्थ आहार लें। दिनभर के काम के बाद दिमाग को अगले दिन के लिए रिबूट होने के लिए आपको पर्याप्त नींद तो लेनी ही चाहिए इसके अलावा पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए आपको संतुलित भोजन करना चाहिए। आइए जानते हैं दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कौन से पोषक तत्व जरुरी हैं।[ये भी पढ़ें: दिमाग को स्वस्थ और सक्रिय रखने के उपाय]

Best Nutrition for Brain: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कौन से पोषक तत्व जरुरी हैं

  • विटामिन ई
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड
  • फ्लैवेनोइड्स
  • क्वरसेटिन
  • प्रोटीन

विटामिन ई

Key Nutrients for Better Brainpower
Key Nutrients for Brain: विटामिन ई दिमाग के डीएचए को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है।

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कि दिमाग के डीएचए को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। यह हमारी मेमोरी और लैंग्वेज डेवलेपमेंट के लिए जरुरी पोषक तत्व है। इसके लिए आप बादाम, मूंगफली, ब्रोकली, पालक, कद्दू, सूरजमुखी का तेल आदि का सेवन कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड को गुड फैट के रुप में जाना जाता है। यह हमारी कॉगनिटिव हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है साथ ही दिमाग को जल्दी बूढ़ा होने से बचाता है। इसके लिए आपको नारियल का तेल, मूंगफली का तेल, ऑलिव ऑयल, काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सामन आदि का सेवन करना चाहिए।

फ्लैवेनोइड्स
फ्लैवेनोइड्स एक एंटीऑक्सीडेंट हैं जो अधिकतर सभी फलों और सब्जियों में पाया जाता है। फ्लैवेनोइड्स दिमाग के न्यूरोंस में सही कनेक्शन बनाने और दिमाग को जल्दी बूढ़ा होने से रोकने में मदद करते हैं। इसकी आपूर्ति के लिये आपको बेरी, हरी सब्जियां, एवोकाडो, लाल अंगूर, कॉफी, डार्क चॉकलेट, रेड वाइन का सेवन करना चाहिए।

क्वरसेटिन
क्वरसेटिन हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी बीमारियां आदि को ठीक करने के लिए महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। इसका सेवन दिमाग के सही फंक्शन के लिए भी जरुरी है। यह कॉगनिटिव हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको सेब, ब्लूबेरी, लाल प्याज, चेरी, मिर्च, कोकोआ पाउडर आदि का सेवन करें।

प्रोटीन
हमारा शरीर प्रोटीन को अमीनो एसिड में परिवर्तित कर लेता है। अमीनो एसिड हमारे ब्रेन केमिकल्स जैसे न्यूरोट्रांसमिटर्स का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। न्यूरोट्रांसमिटर्स हमारे ध्यान केंद्रित करने, एकाग्रता और याद रखने की क्षमता को नियंत्रित करते हैं साथ ही ये मूड, क्रेविंग्स, लत, नींद आदि के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

[जरुर पढ़ें: हर उम्र में अपने दिमाग को तेज रखने के तरीके]

ये कुछ जरुरी पोषक तत्व हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि आपका दिमाग स्वस्थ रहें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "