आत्म-संदेह को कैसे दूर करें

Read in English
overcome self doubt

सफल होने के लिए आत्म-संदेह(Self doubt) से बाहर आना बेहद जरुरी होता है।

हम सभी चाहते हैं कि हमारे जीवन में खुशी और सफलता हो। जिसे पाने के लिए हर कोई हर तरीके अपनाने की कोशिश करता है। हालांकि आपने देखा होगा कि कड़ी मेहनत और कोशिश करने के बावजूद भी आप सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं या बीच में फंस जाते हैं। इन परिस्थितियों में व्यक्ति खुद पर संदेह करने लगते हैं। साथ ही खुद से सवाल करने लगते हैं ति आपके लिए हुए निर्णय ठीक हैं कि नहीं। इस वजह से आप नकारात्मक विचारों से घिर जाते हैं और सफलता की ओर नहीं बढ़ पाते हैं। आपका आत्म-विश्वास कम होने लगता है और अपने निर्णय से ना खुश रहने लगते हैं। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस दौरान आत्म-संदेह से बाहर आना जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आत्म-संदेह(Self doubt) से बाहर आएं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप जीवन व्यर्थ कर रहें हैं]

आत्म-संदेह(Self doubt) से कैसे बाहर आएं

खुद को संदेह करने से रोकें
परिस्थिति को समझें
इस बारे में बात करें
खुद की तुलना ना करें
समाधान ढूंढे

खुद को संदेह करने से रोकें: जब आपको महसूस हो कि आप खुद पर बहुत ज्यादा संदेह कर रहे हैं तो अपनी आवाज का इस्तेमाल करें। खुद को इस बारे में सोचने से रोकें। जब आप खुद को ऐसा करने से रोकेंगे तो आपका दिमाग इस बात पर ध्यान देगा। [ये भी पढ़ें: स्वार्थी लोगों से कैसे डील करें]

परिस्थिति को समझें: कभी-कभी परिस्थिति हकीकत से ज्यादा आपके दिमाग में खराब होती है। तो समझें कि क्या परिस्थिति है। और सोचें कि क्या सच में यह आपको खुद पर संदेह करा रही है या सिर्फ आपके ज्यादा सोचने की वजह से हो रहा है।

इस बारे में बात करें: अच्छा महसूस करने के लिए अपनी बातें शेयर करना जरुरी होता है। इसलिए इस बारे में किसी से बात करें। बात करते समय ध्यान रखें कि वह इंसान सकारात्मक हो और आपको उन परिस्थिति से बाहर आने में मदद करे।

खुद की तुलना ना करें: खुद पर संदेह करने के दौरान लोग सबसे बड़ी गलती यह कर बैठते हैं कि वह खुद की लोगों से तुलना करने लगते हैं। यह ना सोचें कि किसी और ने इस परिस्थिति में क्या किया है। बल्कि आप क्या कर सकते हैं यह सोचें।

समाधान ढूंढे:

overcome the self-doubt
समाधान ढूंढकर आत्म-संदेह(Self-doubt) से बाहर आया जा सकता है।

खुद पर संदेह करने की बजाय उसके समाधान के बारे में सोचें। जब आप समाधान ढूंढेगे तो बेहतर महसूस कर पाएंगे। [ये भी पढ़ें: नकरात्मक विचार जो आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोकते हैं]

आत्म-संदेह के दौरान व्यक्ति नकारात्मक विचारों से घिर जाता है। जिसकी वजह से वह अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ पाता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "