Digital detox: किस तरीके से करें डिजिटल डिटॉक्स

Digital detox: डिजिटल डिटॉक्स करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं।

गैजेट का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगी हैं। स्वस्थ रहने के लिए इन गैजेट का इस्तेमाल कम करके जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सोचना चाहिए। आज के समय में लोग पूरे समय फोन से ही छिपके रहते हैं। फोन करने और मैसेज के साथ लोगों को पूरे समय ऑनलाइन रहने का शौक हो गया है। जिसकी वजह से जीवन में कई समस्याएं आने लगती हैं। जीवन को डिडिटल से आराम देना जरुरी होता है नहीं तो यह सभी चीजें आपके जीवन पर हावी होने लगती हैं। गैजेट और टैक्नोलॉजी से खुद को दूर रखने के लिए डिजिटल डिटॉक्स जरुरी होता है। डिजिटल डिटॉक्स कुछ तरीकों की मदद से किया जा सकता है। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: वीडियो गेम खेलने की वजह से बच्चों पर क्या दुष्प्रभाव होता है]

Digital detox: डिजिटल डिटॉक्स के तरीके

डिटॉक्स कितनी देर तक करना है निर्णय लें
सोशल नेटवर्क से लॉग आउट कर दें
मेडिटेट करें
प्रियजनों से मिलें
खुद को सीमित करें

डिटॉक्स कितनी देर तक करना है निर्णय लें: यह बात आप पर निर्भर करती है कि आपको कितनी देर तक डिजिटल डिटॉक्स करना है। अगर आपको ज्यादा समय तक डिटॉक्स करना है तो अपनी जिम्मेदारियों को समझें और अपने काम को पूरा करने की कोशिश करें। ताकि डिजिटल से दूर रह सकें।

सोशल नेटवर्क से लॉग आउट कर दें: आपके डिजिटल डिटॉक्स को कोई चीज खराब कर सकती है तो वह फोन का बार-बार बजना या कुछ और काम हो सकता है। हमेशा सोशल नेटवर्किंग साइट पर ऑनलाइन रहने से आप बार-बार उसे चेक करते रहते हैं। इसलिए डिजिटल डिटॉक्स के दौरान सब साइट्स से लॉग आउट कर दें।

मेडिटेट करें:

Meditate to do digital detox
Meditation: मेडिटेशन की मदद से डिटॉक्स किया जा सकता है।

डिजिटल डिटॉक्स के दौरान खुद को शांत करना बेहद जरुरी होता है। इस दौरान डिटॉक्स के दौरान 10 मिनट तक मेडिटेशन करें। साथ ही सहज रहें और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इससे डिजिटल डिटॉक्स में मदद मिलती है।

प्रियजनों से मिलें: अगर आप खुद को डिजिटल चीजों से दूर रखना चाहते हैं तो प्रियजनों से मिले उनसे बात करें। अगर आप लोगों के साथ रहते हैं तो फोन या गैजेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं और इन चीजों से दूरी बनाने में मदद मिलती है।

खुद को सीमित करें: डिजिटल डिटॉक्स करने के लिए खुद को सीमित करें। अगर फोन का इस्तेमाल करना है तो उसे सीमित अवधि के लिए करें। इससे आप ज्यादा फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं और लंबे समय तक डिजिटल डिटॉक्स कर पाते हैं।

[जरुर पढ़ें: खुद को स्मार्टफोन से दूर रखने के लिए कैसे करें डिजिटल डिटॉक्स]

गैजेट और टैक्नोलॉजी से खुद को दूर रखने के लिए डिजिटल डिटॉक्स करना जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "