Tips for emotional health: भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार करने के तरीके

Read in English
Improve Your Mental and Emotional Health

Tips for emotional health: भावनात्मक रूप से कैसे खुद को बेहतर बनाएं

Tips for emotional health: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। भावनात्मक रूप से मजबूत होने का मतलब यह नहीं है कि आपको हमेशा खुश रहना चाहिए, इसका मतलब है कि आप अपनी भावनाओं से अवगत हैं। आप किसी भी प्रकार के विचारों से निपट सकते हैं। जो लोग भावनात्मक रूप से मजबूत होते हैं वे अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। यदि आप भावनात्मक रूप से कमजोर हैं तो आप डिप्रेशन और चिंता के लक्षणों को विकसित करना शुरू कर सकते हैं। कमजोर भावनाओं वाले लोग महसूस करते हैं कि जीवन एक सामान है और आसानी से ऊब जाते हैं। यदि आप भावनात्मक रूप से कमज़ोर भी हैं तो कुछ तरीके हैं जो आपको भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: not to forgive someone: कौन सी परिस्थितियों में माफी ना देना ठीक होता है]

Tips for emotional health: भावनात्मक स्वास्थ्य को कैसे सुधारे

  • अनसुना करना
  • अपने आप पर हंसना
  • दूसरों की मदद करना
  • अच्छे दिखें

अनसुना करना:

Things You Can Do for Your Mental Health
Tips for emotional health: भावनात्मक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक होता है

यह काफी कठिन है लेकिन भावनात्मक ताकत को बेहतर बनाने के लिए आपको इसे करना होगा। यदि आप दूसरों की दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी पर ध्यान देते हैं तो आप उन्हें चोट पहुंचाने की अनुमति देते हैं। ऐसी बातों को अनसुना कर देना ही बेहतर होता है।

अपने आप पर हंसना:
यदि आप ऐसा करने का प्रबंधन करते हैं तो कोई भी आप पर हंस नहीं सकता है। यदि आपके सहयोगी आप आपका मजाक बनाते हैं तो उनकी हंसी में शामिल हों जाएं। अपने आप का और अधिक मजाक बनाएं। तब आपके सहयोगियों को एहसास होगा कि खुद को मजाक बनाना भी साहस का काम है, तो कोई भी आपको मजाक नहीं बनाएगा।

दूसरों की मदद करना:
भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिए, आपको भावनात्मक उपचार की आवश्यकता है। इस संबंध में, आपको खुद को खुशी देना चाहिए। आपको जिस चीज में खुशी मिले उसे करने की कोशिश करें। इससे आपको खुशी मिलेगी। इस संबंध में, अपने पुराने कपड़े और खिलौने को ज़रूरतमंद व्यक्ति को भी दें सकते हैं।

अच्छे दिखें:
यदि आप अपनी ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो आप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं। यदि आप कुछ दिनों के लिए अवांछित रहते हैं तो आप डिप्रेशन में खुद को डालते हैं। इस संबंध में, आपको नए कपड़े पहनना चाहिए और मेकअप करना चाहिए या नया हेयरकट प्राप्त करना चाहिए।  [ये भी पढ़ें: steps for successful life: जीवन में सफलता पाने के लिए किन कदमों पर चलना जरुरी होता है]

कमजोर भावनाओं से अधिक परेशानी हो सकती है। यदि आप भावनात्मक रूप से मजबूत बनना चाहते हैं तो कुछ सुझाव हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "