Improve Memory: किसी भी काम को भूलना बंद कैसे करें

Tricks to never forget anything

हम में से बहुत से लोगों में यह आदत होती है कि हम किसी भी काम को करना भूल जाते हैं।

Improve Memory: उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त का कम होना आम समस्या है लेकिन इसके बिना भी आपको चीजें भूलने की आदत हो सकती हैं। हम में से बहुत से लोगों में यह आदत होती है कि हम किसी भी काम को करना भूल जाते हैं, या कोई चीज कहां रखी है, बाजार से कोई सामान लाना, कपड़ों को आयरन करना आदि चीजें हम अक्सर भूल जाते हैं। जिसके कारण हमें बाद में परेशानी तो होती ही है साथ ही हम इस आदत का शिकार होते जाते हैं। हालांकि आप कुछ आसान तरीकों की मदद से इस आदत को छुड़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में। [ये भी पढ़ें: डिप्रेशन के कारण कैसे आपकी याददाश्त प्रभावित होती है]

Improve Memory: तरीके जो किसी काम को भूलने से बचाते हैं

  • कामों को लिख लें
  • रिमाइंडर सेट करें
  • एक समय में एक काम
  • दिमाग को तैयार करें
  • व्यायाम करें

कामों को लिख लें
आपको जो भी काम करना है उसे एक डायरी या जर्नल में लिख लें। हम जो चीजें लिखते हैं या पढ़ते हैं, वो हमें याद रहती हैं। उन्हें हमारा दिमाग जल्दी पकड़ता है। इसके अलावा लिखने के बाद इन्हें तेज आवाज में पढ़ें, इससे आप इन्हें भूलेंगे नहीं।

रिमाइंडर सेट करें

How to Not Forget Things Easily
याद रखने के लिए आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

किसी भी काम को समय पर याद रखने के लिए आप रिमांडर सेट कर सकते हैं। इसके लिए अपने फोन में आपको काम के साथ दिन और समय सेट करना होता है और यह आपको उसी दिन दिए गए समय पर रिमाइंड करा देता है।

एक समय में एक काम
किसी भी चीज को याद रखने के लिए एकाग्रता का होना जरुरी है। हम सभी की जिंदगी काफी व्यस्त है और हमें एक समय में कई काम करने की आदत होती है। लेकिन एक समय पर बहुत से काम करने से आपका दिमाग सभी सूचनाएं ठीक प्रकार से प्रोसेस नहीं कर पाता है और आप भूल जाते हैं। इसलिए एक समय में एक ही काम करें।

दिमाग को तैयार करें
क्रॉसवर्ड्स, सुडोकु या पज़ल सॉल्व करने से आपका दिमाग सक्रिय रहता है और आप मानसिक रुप से स्वस्थ रहते हैं। लेकिन इन गतिविधियों को फोन पर ना करें। लिखना हमेशा बेहतर विकल्प है। ये गतिविधियां आपके दिमाग को तैयार करती हैं और आप चीजों को बेहतर तरके से याद रख पाते हैं।

व्यायाम करें
शारीरिक और मानसिक दोनों रुप से स्वस्थ रहने के लिए आपको नियमित व्यायाम करना चाहिए। नियमित व्यायाम करने से आपके दिमाग को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पर्याप्त

How to Not Forget Things Easily, W
व्यायाम करने से आपका दिमाग बेहतर काम करता है और चीजों को याद रखता है।

मात्रा में मिलते हैं जिससे आपका दिमाग बेहतर क्षमता के साथ कार्य करता है।

[जरुर पढ़ें: याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने के लिए पेय पदार्थ]

ये कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप किसी भी काम को भूलने की आदत से निजात पा सकते हैं और समय से कार्य कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "