जीवन में किस प्रकार के लोगों से दूर रहना चाहिए

Read in English
Types Of People You Need To Keep Away From

Toxic People: कुछ लोगों से दूरी बनाकर रखने में ही भलाई होता है

Toxic People:  टॉक्सिक लोगों के कारण जीवन बुरा बन जाता है। इसलिए आपको पता होना चाहिए की ऐसे लोगों से कैसे पेश आना चाहिए। जीवन में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो आपको नकारात्मक राह पर ले जाते हैं और आपके विचारों की सकारात्मकता को खत्म कर देते हैं। ऐसे लोगों की पहचान करना और जीवन से उन्हें निकालना जरुरी होता है ताकि आप खुशी-खुशी जीवन जी सकें। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह के लोग टॉक्सिक होते हैं। ऐसे लोगों को कैसे पहचाने और उनसे कैसे दूर रहा जा सकता है। [ये भी पढ़ें: हर परिस्थिति में तुरंत आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए आजमाएं आसान टिप्स]

Toxic People:  जीवन में इन लोगों से दूर रहना चाहिए

  • जज करने वाले लोग
  • नारसिस्ट लोग
  • शिकायत करने वाले
  •  धोखा देने वाले लोग
  • गॉसिप करने वाले

1.जज करने वाले लोग- हर किसी की अपनी एक पहचान और अपना रहने का एक तरीका होता है। लेकिन ऐसे लोग इस बात को नहीं समझते और दूसरों के पीठ पीछे उनके कपड़ों, बातों, लुक्स की मजाक बनाते रहते हैं। दूसरों को ज़ज करने वाले लोग आपको भी ज़ज कर सकते हैं इसलिए इनसे दूर रहें।

2. नारसिस्ट लोग-

People You Need To Keep Away From
Toxic People: नारसिस्ट लोगों से दूरी बनाकर रखें

नारसिस्ट लोग सिर्फ खुद से प्यार करते हैं और हर वक्त अपनी तारीफ सुनना चाहते हैं। ये हमेशा अपने सामने आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोग आपका आत्म-विश्वास कम करते हैं और आपको बिना बात के दोषी ठहराने की कोशिश करते हैं।[ये भी पढ़ें: अपने आस-पास नारसिस्ट लोगों की पहचान कैसे करें]

3. शिकायत करने वाले- शिकायत करने वाले लोग हर चीज में कमियां निकालते हैं। ऐसे लोग बेहद टॉक्सिक होते हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूर करना चाहिए।

4. धोखा देने वाले लोग-

Types Of People You Need To Keep Away From
Toxic People: पीठ पीछे छुरा भोंकने वाले लोगों को जीवन से निकाल देना चाहिए

कुछ लोगों की फितरत पीठ पर छूरा भोंकने वाली की होती है। ये आपके सामने आपके दोस्त बनते हैं लेकिन पीठ पीछे आपको नुकसान पहुंचाते हैं।

5. गॉसिप करने वाले- कुछ लोगों को गॉसिप करना काफी पसंद होता है। ऐसे लोग आपके बारे में बाते बनाते हैं और आपके सामने औरों की बाते करते हैं। सीधे शब्दों में ऐसे लोग समय बर्बाद करते हैं इसलिए इनसे दूर रहें।

[जरुर पढ़ें: वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए उपाय]

इस तरह को लोगों से दूर रहना ही फायदेमंद होता है। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "