Keeping your brain active: हर उम्र में अपने दिमाग को तेज रखने के तरीके

Read in English
Sharp mind in any age

Sharp mind: दिमाग को तेज बनाने के लिए कुछ तरीके अपनाने चाहिए।

दिमाग आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह शरीर का वह अंग होता है जो शरीर को संकेत देने के साथ सक्रिय रखने में मदद करता है। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ आपका दिमाग पहले की तुलना में कम काम करता है। आप चीजों को भूलने लगते हैं और किसी भी चीज पर फोकस करने में आपको समय लगने लगता है। इस परिस्थिति में ध्यान रखें कि आपको सक्रिय रहने के साथ आपके दिमाग को सही तरीके से कार्य करना चाहिए। कुछ तरीकों की मदद से आप हर उम्र में अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। इससे मानसिक समस्याएं भी नहीं होती हैं। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Energize your brain: दिमाग को ऊर्जावान बनाने के तरीके]

Keeping your brain active: दिमाग को तेज बनाने के तरीके

पढ़ें
शारीरिक रुप से स्वस्थ रहें
पजल सॉल्व करें
म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें
अपनी इंद्रियों को व्यस्त रखें

पढ़ें:

Read more to sharp your mind
Read more: सक्रिय बनाने के लिए पढ़ना जरुरी होता है।

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए पढ़ना जरुरी होता है। अगर आप ज्ञान में सुधार करना चाहते हैं तो दिमाग सक्रिय रहता है और बेहतर तरीके से काम कर पाता है। दिमाग को तेज बनाने के लिए अच्छी किताबें पढ़ें। आप जीवन में पढ़ने की आदत डालें।

शारीरिक रुप से स्वस्थ रहें:

Stay physically healthy to sharp your mind
physically Fit: दिमाग को तेज बनाने के लिए शारीरिक रुप से स्वस्थ रहना जरुरी होता है।

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक रुप से स्वस्थ रहना भी जरुरी होता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। साथ ही तनाव को कम करता है। ये दोनों चीजें दिमाग को सक्रिय बनाती हैं।

पजल सॉल्व करें: दिमाग को सक्रिय और तेज बनाने के लिए इसे चुनौती देना बेहद जरुरी होता है। दिमाग को चुनौती देना मेंटल पजल होता ह। इससे दिमाग तेज होता है।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें: एक स्टडी के अनुसार म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने से दिमाग की मांसपेशियों में सुधार होता है। यह दिमाग को बेहतर तरीके से कार्य करने के लिए उत्तेजित करता है। क्योंकि आपको रिदम और नोट्स पर ध्यान देना होता है।

अपनी इंद्रियों को व्यस्त रखें: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे आप अपनी इंद्रियों से कंट्रोल खोने लगते हैं। इस दौरान सबसे जरुरी चीज यह है कि आपको अपनी इंद्रियों का इस्तेमास करते रहना चाहिए। यह दिमाग को सक्रिय बनाती हैं।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपका दिमाग समय से पहले बूढ़ा हो रहा है]

दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाने के लिए कुछ तरीकों को अपनाना जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "