Exercise for mental health: मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज क्यों फायदेमंद है

Read in English
Mental Benefits of Exercise

Exercise for mental health: एक्सरसाइज मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों बेहतर होता है

Exercise for mental health: यह ज्ञात तथ्य है कि एक्सरसाइज स्वस्थ और फिट रहने के लिए महत्वपूर्ण होता है। लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे कई अभ्यास हैं जो लोग वजन कम करने या बढ़ाने के लिए अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, नियमित एक्सरसाइज शरीर की ताकत और सहनशक्ति में भी सुधार करता है। अभ्यास के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपको एक्सरसाइज को उचित तरीके से अभ्यास करने की आवश्यकता है। अन्यथा, अनुचित एक्सरसाइज स्वास्थ्य समस्या का कारण बनता है और चोट लगने के जोखिम को भी बढ़ाता है। ना केवल शारीरिक लाभ, एक्सरसाइज मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। दुर्भाग्यवश, कई लोग एक्सरसाइज के मानसिक स्वास्थ्य लाभों से अवगत नहीं हैं। [ये भी पढ़ें: Learning new things: नई चीजें क्यों सीखना चाहिए]

Exercise for mental health: मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज क्यों लाभकारी है

  • मूड बेहतर करता है
  • आत्म-विश्वास बढ़ाता है
  • दिमाग के कार्य को बेहतर करता है
  • चिंता कम करता है
  • याद्दाश्त बढ़ाता है

मूड बेहतर करता है:
मूड में सुधार करने के लिए नियमित एक्सरसाइज फायदेमंद होता है। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो यह शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन जारी करता है जो तनाव और डिप्रेशन के खिलाफ लड़ता है। चलना और दौड़ना आपको बेहतर महसूस कराता है।

आत्म-विश्वास बढ़ाता है:
कभी-कभी कई लोगों में आत्म-विश्वास की कमी हो जाती है और अन्य लोगों से मिलने में असमर्थ हो जाते हैं। यह आपके आत्मविश्वास को प्रभावित करता है। इस संबंध में, एक छोटा एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकता है। इस संबंध में ट्रेडमिल पर चलें और अधिक आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

दिमाग के कार्य को बेहतर करता है:
नियमित अभ्यास भी मस्तिष्क समारोह में सुधार करता है। अभ्यास के दौरान, अधिक मस्तिष्क कोशिका उत्पन्न होती है और अधिक कनेक्शन बनाया जाता है। नियमित एक्सरसाइज आपको बाद में ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जो आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

चिंता कम करता है:
चिंता से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होता है। चिड़चिड़ाहट महसूस करने पर जॉगिंग का 30 मिनट बहुत प्रभावी होता है। इसके अलावा, यदि आप इंटरवर ट्रेनिंग का अभ्यास करते हैं तो आप बहुत अच्छे लगते हैं और चिंता भी दूर होती है।

याद्दाश्त बढ़ाता है:
एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। अधिक एक्सरसाइज, आपके हिप्पोकैम्पस में अधिक से अधिक कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं, जो याद्दाश्त में सुधार करने में मदद करता है।[ये भी पढ़ें: Mental Health: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी है जरुरी]

नियमित अभ्यास ना केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। उचित तरीके से मानसिक स्वास्थ्य अभ्यास में सुधार करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज का अभ्यास करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "