Bad Company: संकेत कि आप बुरी संगति में हैं

Read in English
signs of bad company

Bad people: बुरी संगती में रहने से बचना चाहिए।

व्यक्ति को लोगों से बात करने के लिए अपने आस-पास लोगों की जरुरत होती है। जब आपके करियर की शुरुआत होती है तो आपको समझना चाहिए कि कौन से लोग आपके लिए अच्छे और किन से दोस्ती करनी चाहिए। कई बार लोग दूसरों से रिश्ता बनाते हुए नहीं सोचते हैं कि वह किस तरह के लोग हैं। हालांकि कभी-कभी दोस्त भी आपको नुकसान पहुंचा देते हैं और आपकी मानसिक शांति भंग हो जाती है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपको किन दोस्तों की संगति रहना चाहिए। क्योंकि बुरी संगति आपके जीवन को बर्बाद कर सकती है। तो आइए आपको उन संकेतों के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से पता चल सकता है कि आप गलत संगति में हैं। [ये भी पढ़ें: Judging people: बिना सोचे समझें किसी के बारे में राय क्यों ना बनाएं]

Bad Company: संकेत जो बताते हैं कि आप बुरी संगति में हैं

आप असहज महसूस करते हैं
बुरी आदतें
नकारात्मकता
मतलबी
हमेशा आपकी बेइज्जती करना

आप असहज महसूस करते हैं: दोस्तों के साथ खास बात यह होती है कि आप हमेशा उनके साथ सहज महसूस करते हैं। जब आप किसी के साथ सहज महसूस करते हैं तो वह अच्छी दोस्ती के संकेत होते हैं। हालांकि अगर आप असहज महसूस करते हैं तो वह बुरी संगति के संकेत होते हैं। [ये भी पढ़ें: हमेशा अच्छे लोग ही रिश्तों में क्यों मात खाते हैं]

बुरी आदतें: अच्छे दोस्त हमेशा आपको बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वह आपको किसी भी तरह की लत से दूर रखते हैं लेकिन बुरे दोस्त आपको बुरी आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। बुरी संगति आपके शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

नकारात्मकता: बुरी संगति वाले लोग हमेशा नकारात्मक भावनाएं और विचारों वाले होते हैं। उनकी यह नकारात्मकता आपमें भी दिखने लगती है। बुरी संगति का सबसे बड़ा असर नकारात्मकता आपमें दिखना होता है। [ये भी पढ़ें: नकारात्मकता के शिकार व्यक्ति में दिख सकते हैं ये लक्षण]

मतलबी: दोस्त हमेशा एक-दूसरे का सहारा बनते हैं और बुरे समय में साथ नहीं छोड़ते हैं। मगर बुरे लोग सिर्फ मतलब तक आपके साथ रहते हैं और मतलब निकल जाने पर आपसे दूर हो जाते हैं।

हमेशा आपकी बेइज्जती करना:

Signs of bad company
Negative people: बुरे लोग हमेशा आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं।

जब आप बुरी संगति या बुरे दोस्तों के साथ होते हैं तो आप कम आत्म-विश्वास महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह सिर्फ नाम के लिए आपके दोस्त होते हैं। सच्चे दोस्तों के साथ हमेशा आपको खुशी मिलती है वहीं बुरे दोस्त सिर्फ आपकी बेइज्जती करते हैं।

[जरुर पढ़ें: Toxic people: जीवन से बुरे लोगों को निकाल देने पर क्या होता है]

बुरी संगति के लोग आपके जीवन को बर्बाद कर देते हैं इसलिए इनसे दूर ही रहना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "