Arrogant Person: संकेत कि आप अपने अंहकार से अनजान हैं

Read in English
Signs that you are an arrogant person

कुछ संकेतों की मदद से आप पहचान सकते हैं कि आप अहंकारी हैं।

हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसके आस-पास के लोग उन्हें पसंद करें। साथ ही वह हमेशा सकारात्मक रहें ताकि उन्हें किसी भी तरह के काम करने में खुशी हो। मगर व्यक्ति की कुछ आदतें उनकी इमेज को नेगेटिव बना देती हैं। लोगों को वह नकारात्मक लगने लगते हैं। नकारात्मक होने के पीछे का एक कारण अहंकार भी होता है। अहंकार की वजह से लोग दूसरों का सम्मान करना भूल जाते हैं। अहंकार की सबसे बड़ी समस्या यह है कि कई बार लोग इससे अनजान होते हैं। अहंकार को दूर करने की बजाय वह जीवन में इसे बढ़ाते जाते हैं। जो उनके जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ संकेतों की मदद से पहचान सकते हैं कि आप अहंकारी हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत कि आप लोगों को कंट्रोल करते हैं]

Arrogant Person: अहंकारी व्यक्ति के संकेत

आप दूसरों की नहीं सुनते हैं
स्टेटस आपके लिए महत्वपूर्ण होता है
मदद नहीं मांगते हैं
बातचीत में दखल देना
आलोचना नहीं सुन पाते

आप दूसरों की नहीं सुनते हैं:

You dont listen to others
अहंकारी लोग अपने अलावा किसी की बात सुनना पसंद नहीं करते हैं।

जब आप किसी ग्रुप में बात कर रहे होते हैं तो अपने विचारों को लेकर आत्म-विश्वासी होना अच्छी बात है। लेकिन समस्या तब होती है जब आप दूसरों की बातों को नजरअंदाज करने लगते हैं। इससे यह पता चलता है कि आप सोचते हैं कि आपको ही सब पता है। यह आपके अहंकार को दिखाता है। [ये भी पढ़ें: कहीं दूसरों की खुशी के लिए खुद को दुखी करने वाले व्यक्ति तो नहीं है आप]

स्टेटस आपके लिए महत्वपूर्ण होता है: जब आप टीम में काम कर रहे होते हैं तो आपको अपनी हिस्सेदारी पर फोकस करने में दिक्कत होती है। आपको काम की जगह यह महत्वपूर्ण लगता है कि लोगों को आपके प्रयासों और हिस्सेदारी के बारे में पता होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: जीवन में किस प्रकार के लोगों से दूर रहना चाहिए]

मदद नहीं मांगते हैं:

You dont ask for help
अहंकारी लोग दूसरों की मदद लेना पसंद नहीं करते हैं।

कई भी व्यक्ति जीवन में परफेक्ट नहीं होता है जो हर काम सही तरीके से कर सके। परेशानी के समय में व्यक्ति एक-दूसरे से मदद मांगते हैं। लेकिन अगर आप अहंकारी हैं तो आपके लिए मदद मांगना मुश्किल होता है।

बातचीत में दखल देना: आपकी बात हमेशा किसी और चीज पर खत्म होती है। क्योंकि आपको हमेशा ऐसा लगता है कि आप दूसरे लोगों से ज्यादा जानते हैं। आप इतने अहंकारी हो जाते हैं कि दूसरे व्यक्ति के विचारों से आपका कोई मतलब नहीं होता है।

आलोचना नहीं सुन पाते: अहंकारी लोगों के लिए अपनी आलोचना सुनना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए वह कभी भी फीडबैक नहीं ले पाते हैं। अगर आपकी आदत भी ऐसी है तो आपको बदलाव की जरुरत है।

जरुर पढ़ें: इन आसान तरीकों से अहंकार को दूर कर खुश रहें]

अहंकार जीवन में आपको आगे नहीं बढ़ने देता है। इसलिए खुद को अहंकार से दूर रखना ही बेहतर होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "