Internet Addiction: इंटरनेट की लत के कौन से संकेत होते हैं

Read in English
Signs of internet addiction

internet addiction: कुछ संकेतों की मदद से इंटरनेट की लत को पहचाना जा सकता है।

लोगों को कई चीजों को लत लग लकती है। लत लगने से मतलब आपको उस चीज से बहुत लगाव हो जाता है कि आप उसे छोड़ना ही नहीं चाहते हैं। किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल करने से उसकी लत लग जाती है जो आपके लिए हानिकारक होती है। आजकल लोगों को इंटरनेट की लत लग गई है। लोग अपना थोड़ा समय भी इंटरनेट पर बिना कुछ चेक करे नहीं रह सकते हैं। इंटरनेट पर आपको पढ़ाई से लेकर दुनिया में क्या चल रहा है सबके बारे में पता चल सकता है। लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल आपको इसकी लत लगा देता है। कुछ संकेतों की मदद से आप इंटरनेट की लत को पहचान सकते हैं। तो आइए आपको इंटरनेट की लत के संकेतों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग एडिक्शन और उसके संकेत क्या है]

Internet Addiction: इंटरनेट की लत के संकेत

समय की कमी होना
हमेशा ऑनलाइन एक्टिविटी के बारे में सोचना
सोशल जीवन नहीं होना
इंटरनेट ना होने का डर
वास्तविक जीवन के लिए कोई प्रयास नहीं करना

समय की कमी होना:

signs of internet addiction:
internet addiction: इंटरनेट की लत लग जाने पर व्यक्ति को अपने लिए समय नहीं मिलता है।

जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप उससे बहुत ज्यादा जुड़ जाते हैं कि आपको समय का पता ही नहीं चलता है। कई बार लोग पूरे दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं और उन्हें ध्यान भी नहीं रहता है जिसकी वजह से बाकि काम करने के लिए उनके पास समय नहीं बचता है।

हमेशा ऑनलाइन एक्टिविटी के बारे में सोचना: आप इंटरनेट का इस्तेमाल ना करने के बावजूद भी उन्ही चीजों के बारे में सोचते रहते हैं। आप सोशल मीडिया साइट्स या नई वायरल वीडियों के बारे में सोचते रहते हैं। आपको मानसिक रुप से इंटरनेट की लत लग जाती है। [ये भी पढ़ें: टेलिविजन देखने की लत को दूर करने के तरीके]

सोशल लाइफ नहीं होना: इंटरनेट की लत लोगों को इतनी ज्यादा हो जाती हैं कि वह किसी से मिलना पसंद नहीं करते हैं। इंटरनेट की वजह से आप अपने लोगों से दूर हो जाते हैं और हमेशा इंटरनेट का इस्तेमाल करने में लगे रहते हैं।

इंटरनेट ना होने का डर:

internet addiction
इंटरनेट की लत लग जाने पर व्यक्ति को इसके ना होने का डर रहता है।

जब आपको इंटरनेट की लत लग जाती है तो जब भी आप सोचते हैं कि क्या चीजें आपके जीवन को नुकसान पहुंचा सकती हैं उनसे में से इंटरनेट ना होने का डर होता है। इंटरनेट ना होने से आप बहुत डर जाते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं आपको टेलिविजन देखने की लत लग गई है]

वास्तविक जीवन के लिए कोई प्रयास नहीं करना: किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट की लत लग सकती है। वह कोई स्टूडेंट, या बिजनेसमैन भी हो सकता है। इंटरनेट की लत की वजह से आपका अपने वास्तविक जीवन से फोकस कम होने लगता है जिसकी वजह से आपके काम पर असर पड़ता है।

[जरुर पढ़ें: Internet Addiction: इंटरनेट की लत को कैसे दूर करें]

इंटरनेट की लत किसी भी व्यक्ति को लग सकती है। इस लत को कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "