Decision making: अपने फैसले पर कभी पछतावा क्यों नहीं करना चाहिए

Read in English
Never regret your any decision

Decision making: अपने किसी भी फैसले पर पछतावा नहीं करना चाहिए।

रोजाना हम की छोटे-छोटे फैसले लेते हैं। जैसे हमे क्या पहनना है, कहां जाना है और क्या खाना है आदि। यह चीजें बहुत साधारण लगती हैं लेकिन फिर भी आप फैसले लेने में अटक जाते हैं। इस परिस्थिति में आपको ऐसा फैसला लेना पड़ता है जो आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है। कई बार आप जीवन में सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। जिसकी वजह से कई बार लोगों को पछतावा होने लगता है। मगर अपने फैसले पर पछतावा करना गलत होता है। गलत फैसलों से भी कई बार आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। इसलिए कभी अपने फैसलने पर पछतावा ना करें। अगर आप अपने पुराने फैसलों के बारे में सोचते रहेंगे तो जीवन में कभी भी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। [ये भी पढ़े: आत्म-संदेह को कैसे दूर करें]

Decision making: कारण अपने फैसलों पर पछतावा ना करें

यह आपका अतीत था
आपने अपना बेस्ट दिया था
अनुभव
खुद को माफ करें
फैसलों से सीखें

यह आपका अतीत था: जो बीत गया सो बीत गया। आप उन चीजों को बदल नहीं सकते हैं ना ही बेहतर बना सकते हैं। तो अगर आपको लगता है कि आपने गलत निर्णय लिया था उसके बारे में नकारात्मक ना सोचें। अपने आज को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

आपने अपना बेस्ट दिया था: जब आप अपने फैसलों को लेकर पछतावा महसूस करने लगते हैं तो आप उन परिस्थतियों के बारे में भूल जाते जिनमें आपने यह फैसला लिया होता है। कभी-कभी हमे परिस्थतियों की वजह से भी गलत फैसले लेने पड़ते हैं। तो हमेशा ध्यान रखें कि आपने उस समय सही निर्णय लिया था। [ये भी पढ़ें: असफलता से आपको क्या सीखने को मिलता है]

अनुभव: गलत फैसले के पछतावे की जगह उसे अनुभव समझना चाहिए। इस बात को समझें कि क्या आपको उस परिस्थिति में पता था कि आप गलत निर्णय ले रहे हैं। इसलिए उन फैसलों पर पछताने की जगह उससे कुछ सीखें।

खुद को माफ करें:

you should never regret your any decision
पछतावे से बचने के लिए खुद को माफ कर दें।

अपने गलत फैसले को लेकर खुद को जिम्मेदार ठहराने की बजाय खुद को माफ करें और अपने में सुधार लाने की कोशिश करें। आपका यह फैसला आपको बुद्धिमान और मजबूत बनाता है। [ये भी पढ़ें: खुद को कैसे माफ करें]

फैसलों से सीखें: अगर आपको लगता है कि आपने गलत निर्णय लिया है तो आपको उससे कुछ सीखना चाहिए। आप अपने गलत फैसले से सीखकर भविष्य में उन गलतियों बच सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: सही समय पर उचित निर्णय कैसे लें]

खुद को गलत फैसले के लिए जिम्मेदार ठहराना आसान होता है लेकिन इस पर पछताने की जगह उससे कुछ सीखने की कोशिश करें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "