Feeling Irritated: आप हर समय चिड़चिड़ा क्यों महसूस करते हैं

Read in English
Why You Feel Irritated All The Time

Feeling Irritated: हर समय क्यों चिड़चिड़ापन महसूस होता है

Feeling Irritated: क्या आप हर समय चिड़चिड़ा महसूस कर रहे हैं? या आपको ऐसा लग रहा है कि पहले से आपके स्वभाव में कुछ बदलाव आया है? कई बार बिना किसी कारण के आप दूसरों पर चिल्ला देते हैं या फिर दूसरों का सम्मान नहीं करते हैं। ऐसा होना सामान्य बात नहीं है। कई बार इन लोग ऐसी बातों को अनदेखा कर देते हैं और इस बात को सामान्य रूप से लेते हैं। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा लगातार हो रहा है तो आपको सतर्क हो जानें की जरूरत है क्योंकि हो सकता है कि आप किसी मानसिक या शारीरिक बीमारी से ग्रसित हैं। इंसान को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण जरूर होना चाहिए और अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। [ये भी पढ़ें: Learn things faster: चीजों को तेजी से सीखने के लिए जरुरी ब्रेन हैक्स]

Feeling Irritated: हर समय चिड़चिड़ापन महसूस करने के पीछे के कारण

  • लंबे समय से होने वाला दर्द
  • डिप्रेशन की शुरूआत
  • चिंता
  • डिमेंशिया

लंबे समय से होने वाला दर्द:
कई बार लंबे समय से होने वाले दर्द के कारण भी लोग चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं क्योंकि दर्द के कारण तनाव होता है और यह चिड़चिड़ापन में परिवर्तित हो जाता है। लेकिन इस बात की जानकारी कई लोगों को नहीं होती है।

डिप्रेशन की शुरूआत(माइल्ड डिप्रेशन):

Irritation is caused due to depression
Feeling Irritated: डिप्रेशन के कारण आपको चिड़चिड़ापन महसूस होता है

डिप्रेशन कई प्रकार के होते हैं और माइल्ड डिप्रेशन उनमें से एक है। हममें से कई लोगों को यह पता है कि डिप्रेशन के शुरूआत में निराशा और उदासी जैसा महसूस होता है। लेकिन जो लोग माइल्ड डिप्रेशन से ग्रसित होते हैं वो हमेशा चिड़चिड़ा महसूस करते हैं।

चिंता:
जैसा माइल्ड डिप्रेशन में होता है वैसा ही चिंता के दौरान भी होता है, लोग हमेशा चिड़चिड़ा महसूस करते हैं, चाहे वो कोई छोटी बात हो या बड़ी। चिंता के दौरान दिमाग में होने वाले केमिकल भी इम्बैलेंस हो जाते हैं जिसके कारण चिड़चिड़ापन होने लगता है।

डिमेंशिया:
जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है ,ब्रेन सेल्स कमजोर होते जाते हैं और इसलिए कई लोग डिमेंशिया या फिर अल्जाइमर जैसी समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। याद्दाश्त की कमजोर हो जाती है, कई बार इसकी वजह से लोग चिड़चिड़ापन महसूस करने लगते हैं।  [ये भी पढ़ें: कम बोलना और ज्यादा सुनना क्यों फायदेमंद होता है]

कभी-कभी चिड़चिड़ा महसूस करना सामान्य बात होती है लेकिन यदि आप हमेशा चिड़चिड़ा महसूस करते हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "