मानसिक बीमारी से गुजरने के बाद बॉलीवुड सेलेब्स इससे कैसे उबरे

मानसिक समस्याएं व्यक्ति को कई तरीके से प्रभावित करती हैं। इनकी वजह से आपके मूड, सोचने-समझने की क्षमता और व्यवहार में बदलाव आने लगते हैं। डिप्रेशन, तनाव, चिंता ये भी मानसिक समस्याएं होती हैं जिससे अक्सर लोग ग्रसित होते हैं। जिससे बाहर निकलने के उपायों के बारे में पता होना जरुरी होता है नहीं तो यह आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाना शुरु कर देती हैं। बॉलीवुड में भी कई सेलिब्रिटी हैं जो इन मानसिक समस्याओं से गुजर चुके हैं। शाहरुख खान,दीपिका पादुकोण, हनी सिंह, मनीषा कोइराला जैसे कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी मानसिक समस्याओं के शिकार बन चुके हैं और इनसे बाहर भी आ चुके हैं। आइए आपको बताते हैं उन बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में जो मानसिक समस्याओं से गुजरने के बाद इनसे उबरे हैं। [ये भी पढ़ें: सीख जो मनुष्यों को जानवरों से लेनी चाहिए]

दीपिका पादुकोण:

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: bwallpapers.com

अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाली दीपिका भी डिप्रेशन और चिंता का शिकार रह चुकी हैं। वह इस बात को खुद बताती हैं कि जब वह फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ की शूटिंग कर रही थी उस समय वह डिप्रेशन और चिंता से झूझ रही थीं। उन्हें लगता था कि यह सिर्फ तनाव है लेकिन जब वह एक दिन थकावट की वजह से बेहोश हो गई तो उन्हें इसकी गंभीरता का एहसास हुआ।

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: missmalini.com

इसके लक्षणों को नजरअंदाज ना करते हुए दीपिका ने यह लक्षण अपनी मां को बताते हुए मनोवैज्ञानिक दोस्त से मदद ली। शुरुआत में तो दीपिका यह बात मानने को राजी नहीं थी वह किसी मानसिक समस्या से ग्रसित हैं और वह अपनी भावनाओं के बारे में बात करके ठीक हो जाएंगी। लेकिन जब बाद में उन्होनें दूसरे डॉक्टर से राय ली तो दीपिका ने अपनी मानसिक समस्या को माना। अपनी मां से बात करने के साथ दवाईयों की मदद से दीपिका डिप्रेशन और चिंता से उबर पाईं।

शाहरुख खान:

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: whoa.in

अपने चार्म से सबका दिल जीतने वाले किंग खान भी डिप्रेशन से ग्रसित रह चुके हैं। 2010 में फिल्म रा.वन की रिलीज के बाद शाहरुख खान की कंधे की सर्जरी हुई थी। जिसके बाद शाहरुख तीन महीने तक डिप्रेशन में रहे थे।

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: twitter.com

किंग खान इस बात को खुद स्वीकारते हैं कि फिल्म के रिलीज होने के तीन महीने बाद तक वह डिप्रेशन में थे। इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर के लगातार 9 मैच हारने के बाद वह बाथरुम में छुप कर रोते थे। उन्हें ऐसा लगता था कि वह सब कुछ खो चुके हैं। यह सब चीजें उन्हें परेशान करने लगी थी। शुरुआत में तो वह अपने डिप्रेशन को नजरअंदाज करते रहे लेकिन बाद में अपनी फैमिली की मदद से वह इससे बाहर आ पाए। [ये भी पढ़ें: अंधेरे के डर को कम करने के लिए उपाय]

हनी सिंह:

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: radioandmusic.com

अपने रैप सॉन्ग से लोगों के दिल में बसने वाले हृदेश सिंह अका यो यो हनी सिंह भी मानसिक समस्या के शिकार बन चुके हैं। कुछ समय पहले वह इंडस्ट्री से बिल्कुल गायब हो गए थे। इसके पीछे का कारण उनका बाइपोलर डिसऑर्डर से ग्रसित होना था। इस दौरान वह खुद को एक रुम में बंद करके रखते थे और घर से भी बाहर नहीं आते थे। इस समस्या के लिए उन्होंने इलाज भी कराया लेकिन उस समय दवाईयों का असर ना करने पर उन्होनें कई डॉक्टरों की मदद ली। आखिरी में दिल्ली के डॉक्टर ने उनका इलाज किया। जिसके बाद वह बाइपोलर डिसआर्डर से बाहर आ पाए।

इलियाना डिक्रूज:

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: bwallpapers.com

तेलुगु फिल्मों से बॉलीवुड में आई इलियाना डिक्रूज भी डिप्रेशन, चिंता और बॉडी डिस्मोर्फिक डिसऑर्डर से ग्रसित रह चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने अपने दोस्तों और फैमिली से बात की जिन्होंने इनके बुरे समय में इनका साथ दिया। अपनी इस समस्या को स्वीकारते हुए इलियाना ने इससे बाहर आने की कोशिश की। काउंसलिंग के बाद उन्हें इस मानसिक समस्या से बाहर आने में मदद मिली।

अनुष्का शर्मा:

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: hdwallpapers.in

अनुष्का शर्मा भी चिंता से ग्रसित रह चुकी हैं और इस बारे में बात करने से नहीं कतराती हैं। वह बहुत जल्दी चीजों के लिए चिंतित हो जाती है। जिससे वह दवाइयों की मदद से बाहर आ पाई।

मनीषा कोइराला:

indian celebrities who suffered and overcome from mental illness
photo credit: starhdwallpapers.blogspot.in

अपनी बहादुरी की वजह से बॉलीवुड में जानी जाने वाली मनीषा कोइराला सभी के लिए एक उदाहरण है। ओवरियन कैंसर को मात देने वाली मनीषा ने अपने क्लीनिकल डिप्रेशन से ग्रसित होने के बारे में सोशल मीडिया पर सबको बताया था और इससे बाहर आने के लिए लोगों की राय मांगी थी। तलाक के बाद वह क्लीनिकल डिप्रेशन से ग्रसित हो गई थीं। जिससे वह कुछ दवाइयों, थेरेपी और काउंसलिंग की मदद से बाहर आ पाई।

मानसिक समस्या का कैसे सामना करें
कोई भी व्यक्ति मानसिक समस्याओं से ग्रसित हो सकता है। यह तब परेशानी बन जाता है जब आप इसे नजरअंदाज करने लगते हैं। इसलिए अपनी बीमारी को स्वीकारें और इसके बारे में बात करें। ऐसा करने से आपको बेहतर महसूस होता है। दवाइयों का सहारा लेना कोई गलत नहीं है। यह एक बॉयोलॉजिकल समस्या है। इससे उबरने के लिए आप काउंसलर, थेरेपी अपने प्रियजनों आदि किसी भी की मदद से ले सकते हैं। [ये भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप किसी दुष्ट इंसान से डील कर रहे हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "