Healthy use of social media: सोशल मीडिया का स्वस्थ तरीके से इस्तेमाल कैसे करें

Read in English
What are the healthiest ways to use social media

Healthy ways to use social media: शांतिपूर्वक रहने के लिए आपको सही तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए।

Healthy use of social media: आज के समय में सोशल मीडिया देश दुनिया के मामलों और हमारे दोस्तों के साथ जुड़े रहने का माध्यम बन गया है। इसने हम सभी के लिए काफी चीजों को आसान बना दिया है। हम सभी जानते हैं कि सोशल मीडिया के बिना जीवन की कल्पना कर पाना मुश्किल है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर हर कोई सक्रिय रहता है। हालांकि, हर सिक्के के दो पहलू होते हैं और सोशल मीडिया के साथ भी ऐसी ही है। सोशल मीडिया का अधिक उपयोग करना हमें अकेला बना रहा है। हालांकि हमें इसे स्वस्थ तरीके से उपयोग करना चाहिए। हम सभी अपने फोन के साथ इतना व्यस्त रहते हैं कि हम वर्तमान जीवन जीना भूल गए हैं। इसलिए, हम लोग खुद से भी अलग होते जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि हम स्वस्थ तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग कैसे कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया की लत को कैसे दूर करें]

सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • समय-समय पर ब्रेक लें
  • पर्सनल कनेक्शन बनाएं
  • दोस्तों के साथ समय बिताएं
  • रात में इस्तेमाल ना करें
  • एक समय निर्धारित करें

समय-समय पर ब्रेक लें

The Healthy ways to Use Social Media
समय-समय पर सोशल मीडिया से आपको ब्रेक लेना चाहिए।

सोशल मीडिया से आपको समय-समय पर ब्रेक लेते रहना चाहिए। सोशल मीडिया की लत को कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। कुछ समय के लिए एप्लिकेशन डिलीट कर दें या अपने अकाउंट्स बंद कर दें। आप जब चाहें वापस इन्हें एक्टिवेट कर सकते हैं।

पर्सनल कनेक्शन बनाएं
लोगों के साथ व्यक्तिगत रिश्ते बनाने पर अधिक ध्यान दें। सोशल मीडिया का सपोर्ट ना लें। सोशल मीडिया हाय-हैलो करने के बजाय अपने परिवार और करीबी लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिलने की कोशिश करें।

दोस्तों के साथ समय बिताएं
जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो आपको उनके साथ समय बिताना चाहिए। अपने फोन को अलग रखें और इस पल का आनंद उठाएं। विचारों का आदान-प्रदान करें। अपने फोन को स्क्रॉल न करें और जीवन में महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान दें।

रात में इस्तेमाल ना करें

social media and health
रात में सोशल मीडिया या इंटरनेट को बंद कर देना चाहिए ताकि आप अच्छी नींद ले सकें।

सोशल मीडिया मुख्य रूप से हमारे स्लीपिंग पैटर्न को बिगाड़ता है। इसलिए रात के समय में अपने इंटरनेट को बंद कर दें। अपने फोन को खुद से दूर रखें और रात में इसका इस्तेमाल ना करें। इससे आप अच्छी नींद ले पाएंगे।

एक समय निर्धारित करें
दिन में कुछ समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें। समय निर्धारित करें। इसे अधिक उपयोग ना करें। अपडेट और कनेक्ट रहने के लिए हर दिन सोशल मीडिया को एक या दो घंटे दें।

[जरुर पढ़ें: सभी सोशल मीडिया एप्लीकेशन डिलीट कर देने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है]

स्वस्थ तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए आप ये कुछ तरीके अपना सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "