Essential Oil for brain: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

How to use Essential Oil to keep the brain healthy

Essential Oil for brain: दिमाग को तेज बनाने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

Essential Oil for brain: हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना एक स्वस्थ दिमाग के लिए बेहद जरुरी होता है। दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ अन्य प्राकृतिक चीजें भी मदद करती है जिनमें से एसेंशियल ऑयल एक है। एसेंशियल ऑयल तनाव को कम करने और याद्दाश्त तेज बनाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कि दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें।[ये भी पढ़ें: दिमाग को स्वस्थ और सक्रिय रखने के उपाय]

  Essential Oil for brain: कैसे करें दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

  • लेवेंडर एसेंशियल ऑयल
  • रोजमेरी एसेंशियल ऑयल
  • लेमन एसेंशियल ऑयल
  •  पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल

1. लेवेंडर एसेंशियल ऑयल- लेवेंडर एसेंशियल ऑयल में सूदिंग इफेक्टस होते हैं इसलिए यह दिमाग की नसों में खिंचाव को कम करता है और तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा दिलाता है। पानी में कुछ बूंदें लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर सूंघने से आराम मिलता है।

2.रोजमेरी एसेंशियल ऑयल-

दिमाग को तेज बनाने के लिए रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

याद्दाश्त बढ़ाने और दिमाग को और भी फोकस रखने के लिए यह एसेंशियल ऑयल लाभकारी होता है। रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की मनमोहक खूशबू तनाव को दूर करती है। इसकी कुछ बूंदों को रोजाना के तेल में मिलाकर लगाना भी लाभकारी होता है।

3.लेमन एसेंशियल ऑयल- इस एसेंशियल ऑयल में बेहतरीन सूदिंग गुण होते हैं जो कि एंग्जायटी और तनाव को कम करने में मदद करते हैं। साधारण तेल में लेमन एसेंशियल ऑयल मिलाकर लगाने से तनाव दूर होता है।

4. पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल- पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल में मिन्थॉल होता है जो कि तनाव, डिप्रेशन और जलन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। यह दिमाग को ठंडक देने के लिए भी लाभकारी होता है। पानी में कुछ बूंदे पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल मिलाकर सूंघने पर सिर दर्द और तनाव ठीक होता है।

[जरुर पढ़ें: हर उम्र में अपने दिमाग को तेज रखने के तरीके]

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "