Stop Multitasking: एक साथ कई काम करना कैसे बंद करें

Read in English

Multitasking: एक साथ कई काम करने से बचने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं।

आज के व्यस्त समय में एक व्यक्ति को एक साथ कई काम करने पड़ते हैं। कभी-कभी मल्टीटॉस्क करना गलत नहीं है मगर आप हमेशा ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए एक परेशानी बन जाती है क्योंकि एक साथ कई काम करने की वजह से आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। साथ ही काम करने में ज्यादा समय लगता है वो अलग। इस दौरान आपता दिमाग दो भागों में विभाजित हो जाता है जिसकी वजह से आप किसी एक चीज पर फोकस नहीं कर पाते हैं। मल्टीटॉस्क की वजह से दिन के अंत तक आप इतना थक चुके होते हैं कि आपका कुछ और करने का मन नहीं करता है साथ ही आपका मूड भी खराब हो जाता है। इसलिए हमेशा एक बार में एक काम करना ही बेहतर होता है। अगर आप भी एक समय में कई काम करते हैं या कहें मल्टीटॉस्कर हैं तो उसे कुछ तरीकों की मदद से रोका जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि खुद को एक साथ कई काम करने से कैसे रोकें। [ये भी पढ़ें: Healthy use of social media: सोशल मीडिया का स्वस्थ तरीके से इस्तेमाल कैसे करें]

Stop multitasking: मल्टीटॉस्किंग करना कैसे बंद करें

दिन का प्लान बनाएं
ना कहने सीखें
एक काम पर ही फोकस करें
काम के दौरान सिर्फ काम करें
डेस्क से अतिरिक्त सामान हटा दें

दिन का प्लान बनाएं: जब आपके दिन का प्लान बना हुआ होता है तो आप उसी के अनुसार काम करते हैं और दूसरी चीजों पर आपका ध्यान कम जाता है साथ ही आप किसी एक चीज पर फोकस कर पाते हैं। साथ ही आपका काम बेहतर तरीके से हो पाता है।

ना कहने सीखें:

say no to people
learn to say no: कई काम करने से बचने के लिए लोगों को ना कहना सीखें।

जब आप हर काम के लिए लोगों को हां कर देते हैं तो इससे आपका काम बढ़ता जाता है और आप एक समय में कई काम करने लगते हैं जिसका असर आपकी प्रोडक्टिविटी पर पड़ता है। इसलिए अगर आप व्यस्त हैं और कोई आपको काम करने को कहता है तो उनको ना कहिए ताकि उसका आपके काम पर असर ना पड़ें।

एक काम पर ही फोकस करें: किसी एक काम पर लंबे समय तक फोकस करना मुश्किल होता है लेकिन उसके कई फायदे भी होते हैं। एक काम पर फोकस करने से गलती होने की संभावना कम होती है और आपको थकावट भी कम होती है। दिन में जितना भी काम करना है उसकी लिस्ट बना ले फिर उसे एक-एक करके करें।

काम के दौरान सिर्फ काम करें: हर इंसान की कई आदतें होती है वह काम करते दौरान शॉपिंग भी करते हैं साथ ही अखबार भी पढ़ लेते हैं। लोगों की आदत होती है कि वह एक साथ सारा काम कर लेंगे जिससे उनके पास बाद में काफी समय होगा। मगर एक साथ यह चीजें आपके काम को बाधित करती हैं। इसलिए काम के दौरान सिर्फ काम ही करें।

डेस्क से अतिरिक्त सामान हटा दें: ऑफिस में काम करते समय आपकी डेस्क पर कई चीजे होने की वजह से आपका ध्यान भटकता रहता है। अतिरिक्त फाइल, कुछ सामान आपके दिमाग को काम पर फोकस नहीं करने देते हैं। इसलिए अपनी वर्क डेस्क पर ज्यादा सामान ना रखें।

[ये भी पढ़ें: Learn things faster: चीजों को तेजी से सीखने के लिए जरुरी ब्रेन हैक्स]

एक समय में कई काम करना आपको फोकस नहीं करने देता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "