कठिन समय में भी कैसे आशावादी रहें

Read in English
hopeful in difficult time

कठिन समय(Difficult time) से बाहर निकलने का आसान तरीका आशावादी(hopeful) रहना है।

हर किसी के जीवन में कभी ना कभी कठिन समय आता है। नौकरी ना होना, जीवन में संघर्ष करना जैसे कई अनुभव व्यक्ति कठिन समय में करता है। इस दौरान निराश महसूस करना सामान्य है। मदद इस दौरान आशावादी रहने से और खुद को सकारात्मक रखकर परिस्थिति को संभाला जा सकता है। जो लोग आशावादी होते हैं वह इन परेशानियों को आसानी से पार कर जाते हैं। इसलिए चाहे खुशी हो या गम हमेशा खुश और आशावादी रहना चाहिए। ताकि कोई भी परेशानी ज्यादा समय तक आपके सामने रुक ना पाएं। कठिन समय में खुद को कैसे आशावादी रखें इसके बारे में पता होना जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कठिन समय में खुद को कैसे आशावादी रहें। [ये भी पढ़ें: आशावादी होने के क्या फायदे हैं]

कठिन समय में आशावादी(Hopeful) रहने के तरीके

आपके पास जो भी है उसका आभार व्यक्त करें
अपना ध्यान रखें
किसी और चीज पर फोकस करें
लक्ष्य निर्धारित करें
लोगों से बात करें

आपके पास जो भी है उसका आभार व्यक्त करें: अपने फोकस में थोड़ा सा बदलाव करें। परेशानी पर ध्यान देने की बजाय उन चीजों के बारे में सोचें जिनसे आपको खुशी मिलती हो। इस चीजों को लिखें और आभार व्यक्त करें। अगर कुछ समय बाद आपको फिर से चिड़चिड़ा महसूस होने लगे तो उन चीजों के बारे में सोचने लगें। [ये भी पढ़ें: एक खुश दिमाग बनाता है व्यक्ति को खुश, सकारात्मक और आशावादी]

अपना ध्यान रखें:

hopeful in difficult times
आशावादी(Hopeful) रहने के लिए शारीरिक रुप(Physically) से स्वस्थ रहना भी जरुरी होता है।

फिजिकल एक्सरसाइज आपको मूड को बेहतर बनाने में मदद करती हैं साथ ही इससे आपका शरीर शेप में बनता है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। ध्यान रखें कि किन चीजों की वजह से आपके जीवन में परेशानी आ सकती है तो उनसे दूरी बनाएं। इससे आप आशावादी बनते हैं और जीवन में आगे बढ़ पाते हैं।

किसी और चीज पर फोकस करें: जब आप परेशान होते हैं तो आपका फोकस बार-बार उसी परेशानी की तरफ जाता है और आप नकारात्मक विचारों से घिरने लगते हैं। इस दौरान अपने फोकस किसी और पर करने की सोचें। रोजाना कुछ अच्छी चीजें करने पर फोकस करें। हमेशा ध्यान रखें आप जैसा दूसरों के साथ करते हैं आपके साथ भी वैसा ही होता है।

लक्ष्य निर्धारित करें:

hopeful in difficult times
जब आप लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं तो कठिन समय(Difficult Time) को दूर होने में समय नहीं लगता है।

कठिन समय में अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें। वह लक्ष्य छोटा या बड़ा कुछ भी हो सकता है। ऐसा करने से आपका दिमाग परेशानियों से दूर होगा साथ ही उन परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है।

लोगों से बात करें: जब आपको कोई परेशानी हो और आप अकेले रहते हैं तो उस समय वह चीजें आपके दिमाग में चलती रहती हैं। इस दौरान लोगों से बात करें इससे आपका मन हल्का होता है और अच्छा महसूस करते हैं। [ये भी पढ़ें: आपको आशा क्यों नहीं खोनी चाहिए]

कठिन समय से बाहर आने के लिए नकारात्मक नहीं बल्कि आशावादी होना बेहद जरुरी होता है। इससे आप खुशी-खुशी परेशानी दूर कर पाते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "