Anti-Social Personality: सोशियोपैथ को कैसे पहचानें

know more about Sociopath

Anti-Social Personality: सोशियोपैथ में क्या ध्यान दें

Anti-Social Personality: जो लोग एंटीसोशल पर्सनालिटी डिसऑर्डर से ग्रसित होते हैं उन्हें सोशियोपैथ कहा जाता है। इस डिसऑर्डर से ग्रसित लोग दूसरों के प्रति उपेक्षा, खुद को सबसे महत्वपूर्ण समझते हैं। जिसकी वजह से इस तरह के लोगों से डील करना काफी मुश्किल हो जाता है। सोशियोपैथ आप उन लोगों को भी कह सकते हैं जो बिना सोचे समझे निर्णय लेने लगते हैं जिसकी वजह से उन्हें बाद में नुकसान भी पहुंच सकता है। इस तरह के लोगों से थोड़ी दूरी बनाना ही बेहतर होता है क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। इसी तरह से कुछ संकेतों की मदद से आप सोशियोपैथ की पहचान कर सकते हैं। तो आइए आपको इन संकेतों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Become a better leader: अपनी लीडरशिप में कैसे सुधार करें]

Anti-Social Personality: कैसे जानें की आपके पास मौजूद इंसान सोशियोपैथ है

  • हमेशा झूठ बोलना
  • जरूरत से ज्यादा चार्मिंग होना
  • अधिक गुस्सा होना
  • अंहकार से भरा हुआ
  • गैरजिम्मेदार होना

हमेशा झूठ बोलना:
जो लोग हर बात पर झूठ बोलते हैं वो एक प्रकार के सोशियोपैथ होते हैं क्योंकि उन्हें झूठ बोलने के अलावा और कुछ नहीं आता है। उन्हें हर बात का हल झूठ बोलना ही लगता है और चाहे बात छोटी हो या बड़ी वो झूठ ही बोलते हैं।

जरूरत से ज्यादा चार्मिंग होना:
यदि कोई इंसान आपके साथ जरूरत से ज्यादा प्यार से बात करें तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसे लोग कब आपके लिए घातक साबित हो जाएंगें आपको पता भी नहीं चलेगा। सोशियोपैथ लोग दूसरों से अत्यधिक प्यार से बात करने की कोशिश करते हैं।

अधिक गुस्सा होना:

Anger describes a person is a sociopath
Anti-Social Personality: अत्यधिक गुस्सा करने वाले सोशियोपैथ होते हैं

गुस्सा आना स्वभाविक है लेकिन हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना स्वभाविक नहीं है। यदि आपके आस-पास आपको ऐसा कोई दिख रहा है जो बिना किसी बात के दूसरे पर अपना गुस्सा दिखाएं तो आपको उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

अंहकार से भरा हुआ:
अहंकार इंसान के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसके कारण इंसान ना सिर्फ दूसरों को दुख पहुंचाता है बल्कि दूसरों को नीचा भी दिखाता है। अगर आप किसी ऐसे अहंकारी इंसान को जानते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि वो सोशियोपैथ है।

गैरजिम्मेदार होना:
गैरजिम्मेदार होना भी एक सोशियोपैथ का लक्षण है। यदि आपका कोई दोस्त, परिवार का कोई सदस्य या फिर आप-पास कोई भी इंसान ऐसा दिखता है तो आपको उनसे दूरी बना लेनी चाहिए या फिर उन्हें इस बात का एहसास दिलाना चाहिए कि वो गलत हैं। [ये भी पढ़ें: Signs you need change: संकेत कि आपको जीवन में बदलाव की जरुरत है]

सोशियोपैथ के कुछ लक्षण होते हैं जिनसे आपको यह समझ आ जाएगा कि आपको उनसे दूरी बना रखनी चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "