टेलिविजन देखने की लत को दूर करने के तरीके

Read in English
how to overcome the television addiction

टेलिविजन की लत (Television Addiction) से बाहर आने के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं।

टेलिविजन का आविष्कार लोगों के मनोरंजन के लिए किया गया था। पहले समय में लोग टीवी मनोंरजन के लिए ही देखते थें। लेकिन आज के समय में लोगों से टीवी के इधर-उधर ही अपनी दुनिया बसा ली है। जिसकी वजह से उन्हें टेलिविजन देखने की लत (Addiction)लग जाती है। वह पूरे दिन टीवी पर सीरियल, गाने सुनने जैसी चीजें करते रहते हैं। हर समय टीवी देखने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लगातार टीवी देखने की वजह से आंखों की मांसपेशियों पर असर पड़ता है जिससे आंखों की कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको भी टेलिविजन देखने की लत है तो इससे कुछ तरीकों की मदद से बाहर आया जा सकता है। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग एडिक्शन और उसके संकेत क्या है]

टेलिविजन की लत दूर करने के तरीके

एक सीरियल देखें
दूसरी आदतें अपनाएं
बाहर जाएं
समझे कि टेलिविजन आपके वास्तविक जीवन को नहीं बदल सकता है
दोस्तों और घरवालों के साथ रहें

एक सीरियल देखें: पूरे दिन टीवी के सामने से बेहतर है कि कोई एक सीरियल देखें जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हो। टेलिविजन की लत को कम करने के लिए कुछ सीरियल चुनना जरुरी होता है। कुछ संकेतों की मदद से टेलिविजन देखने की लत के बारे में पता चल सकता है, इनके बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

दूसरी आदतें अपनाएं:

addiction of television
टीवी की लत( television addiction) से बाहर आने के लिए नई आदतें (Hobbies) अपनाएं।

अपने जीवन को टेलिविजन से दूर करने के लिए उन चीजों के बारे में सोचें जिनसे आपको खुशी मिलती हो। जिन चीजों को करने से खुशी मिलती हो वह चीजें करें। आप किताब पढ़ सकते हैं, बाहर घूमने जा सकते हैं या कोई क्लास ज्वाइन कर सकते हैं।

बाहर जाएं:

overcome from television addiction
टीवी की लत (television addiction) को दूर करने के लिए घर से बाहर घूमने जाना जरुरी होता है।

जिन लोगों को टेलिविजन देखने की लत लग जाती है वह अपनी पूरी दुनिया उसके आस-पास बसा लेते हैं। इस लत से बाहर आने के लिए बाहर घूमने जाएं। जिससे आप जीवन में बाकि चीजों के भी मजे ले पाएं।

समझे कि टेलिविजन आपके वास्तविक जीवन को नहीं बदल सकता है: टेलिविजन की लत लगने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि व्यक्ति उसमें दिखाई जाने वाली सभी चीजों को सच मान बैठते हैं। इससे बाहर आने के लिए ह सोचना चाहिए कि इसके बाहर भी एक दुनिया है। इससे आपका टीवी के साथ बॉंड कम होने लगता है।

दोस्तों और घरवालों के साथ रहें: टेलिविजन की लत को दूर करने के लिए दोस्तों या घरवालों की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। आप उनकी मदद से टेलिविजन देखने का रुटीन बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: खाने के बहुत ज्यादा शौकीन है तो आपको हो सकता है फ़ूड एडिक्शन]

टेलिविजन देखने की लत को छुड़ाना आसान नहीं होता है। मगर ऊपर दिए गए तरीकों की मदद से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश (English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "