अच्छे दोस्त कैसे बनाएं

Read in English
How to Make Good Friends

Good Friends: अच्छे दोस्तों का साथ आपको सकारात्मक वातावरण देता है

Good Friends: अच्छे दोस्तों से घिरे होने से हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है और सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है। आपके दोस्त जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होते है जो कि आपको हर चीज़ में खुशी का एहसास करवाते हैं। जीवन में आपके बहुत से दोस्त बनते हैं लेकिन दिल के करीब बहुत कम लोग होते हैं। अच्छे दोस्त बनाना भी एक कला होती है यदि आप अच्छे दोस्त बनाना चाहते हैं तो आपको लोगों से उसी तरह पेश आने का तरीका भी पता होना चाहिए। आइए जानते हैं कि अच्छे दोस्त कैसे बनाने चाहिए। [ये भी पढ़ें: जीवन में अच्छे बदलावों के लिए जरुरी है मेडिटेशन]

Good Friends: अच्छे दोस्त बनाने के लिए क्या करें

  • ऐसे लोगों को चुनें जो हमेशा आपके साथ रहे
  • लोगों के साथ सुरक्षित माहौल बनाएं
  • ना कहने से डरें नहीं
  • आपना पक्ष खुल कर रखें

1.ऐसे लोगों को चुनें जो हमेशा आपके साथ रहे हैं-

How to Make Good Friends
Good Friends: अच्छे दोस्त जीवनभर साथ निभाते हैं।

अच्छे दोस्तों की सूची में आप अपने उन दोस्तों को रख सकते हैं जो कि आपके साथ आपके बचपन से, स्कूल या कॉलेज टाईम से हैं। ये दोस्त आपको बखूबी समझते हैं और अच्छे दोस्त होते हैं।

2. लोगों के साथ सुरक्षित माहौल बनाएं-
दोस्तों के बीच सुरक्षा का भाव होना जरुरी है। यदि आपके दोस्त आप पर भरोसा रखते हैं और आप से हर बात साझा करते हैं तो वे भी यह चाहते हैं कि आप उनका भरोसा बनाए रखें। यदि आपका साथ लोगों को सुरक्षा और भरोसे का वातावरण देता है तो वे खुद ही आपके दोस्त बन जाते हैं। अच्छे लोगों को साथ बनाकर रखें और स्वार्थी लोगों को जीवन से निकाल दें। स्वार्थी लोगों से लोगों से कैसे पेश आते हैं जानने के लिए क्लिक करें।

3.ना कहने से डरें नहीं-

How to Make Good Friends
Good Friends: अच्छे दोस्त आपको बुरी आदतों से दूर रखते हैं।

किसी का दोस्त बनने के लिए कुछ भी करने को तैयार ना हो जाएं। अगर आपके दोस्त कुछ गलत कर रहे हैं और आपको भी शामिल होने के लिए जोर दे रहे हैं तो आप उसका हिस्सा बनने के लिए खुद को बाध्य महसूस ना करें। कभी भी किसी को ना कहने से नहीं डरें, ऐसा करके आप अच्छे लोगों को करीब लाते हैं तो बुरे लोग खुद ही आपसे दूर चले जाते हैं।

4.आपना पक्ष खुल कर रखें-
लोगों को अक्सर ऐसे लोग ज्यादा पसंद आते हैं जो हर बात में हां में हां मिलाने की बजाय अपना पक्ष खुलकर रखते हैं। उनकी बात सुनें लेकिन अपना पक्ष रखने में भी पीछे ना हटें, अगर आपके तर्क अच्छे होते हैं तो लोग खुद ही आपके दोस्त बनते चले जाते हैं।[ये भी पढ़ें: अगर आप फंसा हुआ महसूस करते हैं तो अपने जीवन में क्या बदलाव करें]

कभी भी किसी पर दोस्त बनने का दबाव ना डालें। आपका अच्छा और सरल व्यवहार खुद लोगों को आपका दोस्त बना देता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "