letting go: किसी इंसान के लिए अपनी शिकायतों को कैसे दूर करें

Read in English
grudge against someone

दूसरों के प्रति शिकायतों को मन से निकाल देना ही बेहतर होता है।

दुनिया में कई तरह के लोग होते हैं। जिनमें से कुछ लोग अपने जीवन को साधारण तरीके से बिना किसी परेशानी के जीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग अपने मन में शिकायतें और नकारात्मक विचार रखते हैं। कुछ लोग नकारात्मक विचारों को मन से निकालने की बजाय उसे मन में ही रखते हैं। इससे दूसरों को नाराजगी महसूस होती है औप आपके अंदर दूसरों के प्रति नकारात्मक विचार बढ़ते जाते हैं। खुशहाल जीवन जीने के लिए साधारण जीवन व्यतीत करना जरुरी होता है। साथ ही दिमाग से शिकायतों को दूर करना भी जरुरी होता है। जीवन को अच्छे तरीके से जीने के लिए शिकायतों से दूर रहना जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि किसी इंसान के लिए अपनी शिकायतों को कैसे दूर करें। [ये भी पढ़ें: जरुरत से ज्यादा उम्मीद करना कैसे छोड़ें]

शिकायतों(grudges) को कैसे दूर जाने दें

दूसरे इंसान के बारे में सोचें
माफ कर दें
अपनी भावनाओं को शेयर करें
आगे बढ़ने की कोशिश करें
बेहतर इंसान बनने की कोशिश करें

दूसरे इंसान के बारे में सोचें: आप जिन लोगों के प्रति मन में शिकायतें रखते हैं उन्हें भी बुरा लगता है। शिकायतों को मन में रखने की बजाय उनके साथ बैठें और अपने बात उन्हें बताएं। इससे उन्हें बुरा भी नहीं लगेगा और आप अपनी बात भी समझा पाएंगे।

माफ कर दें: अगर किसी के नकारात्मक विचार आपको प्रभावित कर रहे हैं और उनके मन में आपके लिए शिकायतें हैं अपने मन को शांत रखने के लिए उन्हें माफ कर दें। माफ करने से आपके दिमाग को शांति मिलेगी।

अपनी भावनाओं को शेयर करें:

let go of a grudge against someone
लोगों से अपनी फीलिंग शेयर करके शिकायतों को दूर करें।

अगर आपको किसी इंसान को माफ करने में दिक्कत हो रही है उससे बाहर आने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी से बात करें और अपनी भावनाओं को शेयर करें। इससे कोई आपकी बात सुनेगा और आपको अच्छा महसूस होगा। [ये भी पढ़ें: अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं कर पाते हैं तो हो सकती है फ्लैट इफेक्ट की समस्या]

आगे बढ़ने की कोशिश करें:

move on to let go of a grudge against someone
शिकायतों को दूर करके जीवन में आगे बढ़ें।

शिकायतों को दूर करने के लिए अधिक सोचना बंद कर दें। अगर आप इन विचारों के बारे में ज्यादा सोचेंगे तो मन मे नकारात्मकता बढ़ती जाएगी और आपको ही दुख होगा। इसलिए जीवन में विचारों को त्याग करके आगे बढ़ें।

बेहतर इंसान बनने की कोशिश करें: इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। अगर आप किसी इंसान के प्रति मन में शिकायतें रखते हैं तो आप गलती कर रहे हैं। किसी के प्रति मन में नकारात्मक विचारों से परेशान होने की बजाय एक बेहतर इंसान बनने की कोशिश करें।

[जरुर पढ़ें: जलन की भावना कैसे दूर करें]

जीवन में बेहतर बनने के लिए कोशिश करके आप शिकायतों से खुद को दूर रख सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "