Critical Thinking: गहराई से सोचने की क्षमता को कैसे बढ़ाएं

Read in English
How to Develop Critical Thinking Skills

Thinking critically: कुछ तरीके आपकी गहराई से सोचने-विचारने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

Critical Thinking: आज के समय में हम बहुत सी सूचनाओं को ग्रहण करते हैं लेकिन उनमें से कौन सी सूचनाएं हमारे लिए जरुरी है, इसका चयन करना क्रिटिकल थिकिंग कहलाता है। आप कुछ तरीकों से अपनी गहराई से सोचने-विचारने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। जीवन में बेहतर बनने के लिए और जीवन में कुछ प्राप्त करने के लिए आपको अच्छे निर्णय लेने की जरुरत होती है। जब आप किसी परेशानी में फंसे हुए होते हैं उस दौरान आपके गहराई से सोचने की क्षमता ही आपको उस परेशानी से बाहर निकलने में मदद करती है। गहराई से सोचना एक तरह की प्रक्रिया होती है जिसमें आप खुद से यह पूछते हैं कि कैसे किसी चीज को चुना जाए। गहराई से सोचने की क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको अपने दिमाग में विचारों को बढ़ाने की जरुरत होती है। कुछ तरीकों की मदद से आप अपने गहराई से सोचने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। जिसकी वजह से आपको जीवन में बेहतर बनने में मदद मिलती है आइए जानते हैं कि गहराई से सोचने की क्षमता को कैसे बढ़ाएं। [ये भी पढ़ें: अपने विचारों पर काबू कैसे पाएं]

Critical Thinking: गहराई से सोचने की क्षमता को बढ़ाने के तरीके

  • सवाल पूछें
  • सोचें, लिखें और साझा करें
  • गौर करें
  • ध्यान रखें कि आप अपने लिए सोच रहे हैं
  • समझें कि कोई भी हर समय गहराई से नहीं सोच सकता

सवाल पूछें
किसी भी समस्या को सुलझाते वक्त हम कई बार व्याख्या में इतना खो जाते हैं कि हम अपने सवाल से भटक जाते हैं। इसलिए हर समय जब भी आप किसी विषय पर चर्चा कर रहे हैं तो सवाल पूछें। सावल पूछना आपकी जिज्ञासा को बढ़ाता है और आपको नई सूचनाएं देता है। [ये भी पढ़ें: सवाल जो आपको खुश रहने के लिए खुद से पूछने चाहिए]

सोचें, लिखें और साझा करें
दिमागी शक्ति को बढ़ाने के लिए लिखना एक बेहतर विकल्प है। इसलिए जब आप गहराई से सोचने की क्षमता को बढ़ा रहे हैं तो इस तरीके को अपनाएं। पहले विचार करें, फिर अपने विचारों को लिखें और इसके बाद उन्हें साझा करें। [ये भी पढ़ें: ब्रेन हैक्स जो क्रिएटिविटी, फोकस और आईक्यू को बढ़ाते हैं]

गौर करें

Ways to Improve Critical Thinking Skills
Thinking critically: अपने आसपास की चीजों पर गौर करें और उनका निरीक्षण करें।

आजकल लोग अपने आसपास के वातावरण से जुड़ना ही भूल गए हैं। इससे आपकी सोचने के तरीके पर भी असर होता है। इसलिए अपने आसपास की चीजों पर गौर करें, उनका निरीक्षण करें और उनसे सीखें। इससे आपको अपनी सोचने की क्षमता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

ध्यान रखें कि आप अपने लिए सोच रहे हैं
किसी भी चीज पर विचार करते वक्त आप खुद को उस विचार का मुख्य केंद्र रखें। अगर आप किसी और की सोच पर काम कर रहे होते हैं तो आप अपने विचारों पर फोकस नहीं कर पाते। इसलिए ध्यान रखें कि आप अपने लिए सोचें।

समझें कि कोई भी हर समय गहराई से नहीं सोच सकता

tips to improve your critical thinking
Thinking critically: आप हर समय गहराई से नहीं सोच सकते हैं। इसलिए खुद पर दबाव ना बनाएं।

गहराई से सोचने से आप अपनी निर्णय लेने की क्षमता, सूचना को प्रोसेस करने की क्षमता और दिमागी शक्ति को बढ़ा सकते हैं लेकिन इस बात को समझना भी जरुरी है कि आप हर समय गहराई से नहीं सोच सकते हैं। इसलिए खुद पर दबाव ना बनाएं।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपकी जिंदगी पर नकारात्मक लोग हावी हो रहे हैं]

ये कुछ तरीके हैं जो आपको गहराई से सोचने विचारने में मदद करते हैं और आपकी गहराई से सोचने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "