Internet Addiction: इंटरनेट की लत को कैसे दूर करें

Read in English
ways to get over the internet addiction

internet addiction: कुछ तरीकों की मदद से इंटरनेट की लत को कम किया जा सकता है।

समय के साथ टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है। हर चीज के लिए आजकल लोग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इंटरनेट की मदद से आप दुनिया में कहीं भी बैठ कर लोगों से जुड़ सकते हैं। पढ़ाई,नई चीजों के बारे में सीखने और नए दोस्त बनाने के लिए इंटरनेट एक अच्छा साधन है। हालांकि आपको इसकी लत भी लग सकती है और जब तक आपको पता चलता है आपको इसकी लत लग चुकी होती है। लोगों के लिए थोड़ी देर भी बिना इंटरनेट के रहना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इस लत के शिकार हो चुके हैं तो कुछ तरीकों की मदद से इंटरनेट की लत को कम किया जा सकता है। तो आइए आपको इंटरनेट की लत दूर करने के तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग एडिक्शन और उसके संकेत क्या है]

Internet Addiction: इंटरनेट की लत दूर करने के उपाय

परेशानी को समझें
शेड्यूल बनाएं
खुद को व्यस्त रखें
अपने घरवालों और दोस्तों की मदद लें
कोई आदत अपना लें

परेशानी को समझें:

Recognize internet addiction
get over the internet addiction: इंटरनेट की लत को दूर करने के लिए इस समस्या को समझें।

किसी भी लत को दूर करने के लिए सबसे जरुरी यह होता है कि आपको उसके बारे में पता हो। सबसे पहले इंटरनेट की लत के संकेतों को समझें। आप इस परेशानी के बारे में समझने के लिए दूसरों की मदद भी ले सकते हैं।

शेड्यूल बनाएं: अगर आपको लगता है कि आप इंटनेट की लत को आसानी से एक बारे में दूर कर सकते हैं तो आप गलत हैं। इसे दूर करने के लिए सबसे पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करने का शेड्यूल बनाएं। ताकि आप सही तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें। लत को दूर करने के लिए इस शेड्यूल को फॉलो करें।

खुद को व्यस्त रखें: जब लोग इंटरनेट की लत को दूर करने की कोशिश कर रहे होते हैं तो एक बात को ध्यान में रखना जरुरी होता है। इससे बचने के लिए अपने दोस्तों से मिले, टहलने जाएं। ताकि आप खुद को व्यस्त रख सकें। [ये भी पढ़ें: टेलिविजन देखने की लत को दूर करने के तरीके]

अपने घरवालों और दोस्तों की मदद लें: अपने घरवालों और दोस्तों से मदद लेने में कोई बुराई नहीं होती है। अगर आपको इंटरनेट की लत लग गई है तो अपने प्रियजनों को इसके बारे में बताएं ताकि वह आपको इसे दूर करने में मदद कर सकें।

कोई आदत अपना लें:

pick up a hobby to over the internet addiction
pick up a hobby: इंटरनेट एडिक्शन को दूर करने के लिए एक आदत अपनाएं।

खुद को व्यस्त रखने और इंटरनेट की लत को दूर करने के लिए कोई आदत अपना लें। हमेशा से उस आदत को अपनाएं जिसे आप अपनाना चाहते हैं। इसके लिए किताब पढ़ना, डांस जैसी कोई भी हॉबी अपना सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: जानिए इंटरनेट सेक्स एडिक्शन के लक्षणों के बारे में]

अगर आप इंटरनेट की लत से परेशान हैं तो इसे दूर करने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "