Sleep Deprived: नींद की समस्या के कारण आने वाले गुस्से को कैसे कम करें

Read in English
Tips on How to Control Your Temper While Sleep Deprived

pc: telegrafi.com Sleep Deprived: नींद पूरी करना जरूरी होता है

Sleep Deprived: पर्याप्त नींद लेना जरूरी होता है क्योंकि यह आपको कई मानसिक और शारीरिक समस्याओं से बचाता है। लेकिन आजकल लोगों के समय की कमी होने के कारण वो पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं जिसके कारण ना सिर्फ उन्हें शारीरिक समस्या होती है बल्कि कई मानसिक समस्या भी हो जाती है जैसे- अधिक गुस्सा आने लगना या फिर बात-बात पर तनाव महसूस करने लगना। नींद नहीं पूरी होने के कारण लोग कई बार चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं और इस वजह से वो बात-बात पर गुस्सा हो जाते हैं। कई बार तो अपने गुस्से के कारण दूसरों का दिल भी दुखा देते हैं। ऐसे में उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि जब उन्हें अधिक गुस्सा आए तो उसे कैसे नियंत्रण किया जाएं। [ये भी पढ़ें: Mentally exhausted signs: संकेत कि आप मानसिक और भावनात्मक रूप से थके हुए हैं]

Sleep Deprived: नींद पूरी नहीं होने पर गुस्से को कैसे नियंत्रित करें

  • आराम करें
  • दूसरों से साक्षा करें
  • मूड को बेहतर बनाने की कोशिश करें
  • सोने की आदत सुधारे
  • गहरी सांस लें

आराम करें:

Take rest to control your temper
Sleep Deprived: गुस्से को नियंत्रित करने के लिए आराम करें

नींद पूरी नहीं होने पर आपको आराम करना चाहिए ताकि आप अपने गुस्से के कारण दूसरों को बुरा महसूस ना करवाएं। आराम करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है और आप गुस्सा भी काबू में आ जाता है।

दूसरों से साक्षा करें:
जब भी आपको गुस्सा आए तो आप अपने आस-पास के लोगों से इस बारे में जरूर बताएं ताकि वो आपको समझा सकें और आपके गुस्से को नकारात्मक रूप में लेने के बजाय आपकी बातों को सही तरीके से समझें।

मूड को बेहतर बनाने की कोशिश करें:
जब भी आपको गुस्सा आए तो अपने जीवन की अच्छी बातों के बारे में सोचें और दूसरों से हंसी-मजाक करें, ऐसा करने से आपका मूड बेहतर होता है और आपका गुस्सा भी नियंत्रित होता है।

सोने की आदत सुधारे:
सोने की आदत को सुधारने की कोशिश करें क्योंकि ऐसे में आपका गुस्सा खुद ही कम हो जाएगा और आपका अन्य मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर हो जाएगा। इसलिए रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद पूरी करें।

गहरी सांस लें:
गहरी सांस लेने से आपके मष्तिष्क में ऑक्सीजन रिस्टोर होता होता है जो आपके तनाव और गुस्से को नियंत्रित करता है। थोड़ी देर गहरी सांस लें और उसे होल्ड कर के रखें फिर धीरे से छोड़ दें। [ये भी पढ़ें: Feeling Irritated: आप हर समय चिड़चिड़ा क्यों महसूस करते हैं]

बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आपको पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए। पर्याप्त नींद नहीं लेने से कई बार आपका गुस्सा बेकाबू हो जाता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "