अपने जीवन को 10 मिनट में कैसे बदलें

Read in English
10 minutes changes

जीवन(life) में बदलाव लाने के लिए कभी-कभी 10 मिनट(10 minutes) भी काफी होते हैं।

जीवन को अपने तरीके से जीने में ही मजा होता है। लेकिन बहुत से लोग अपने जीवन को बिना किसी लक्ष्य के ही जी रहे होते हैं या वह अपने चारों तरफ किसी भी चीज को बदलना नहीं चाहते हैं। जीवन में बदलाव आना बेहद जरुरी होता है और इसके लिए आपको समय की भी जरुरत होती है। समय की कमी होने की वजह से ही लोग खुद को बदलते नहीं है। मगर ऐसा नहीं है कि जीवन को बदलने के लिए बहुत समय चाहिए होता है। आप केबल 10 मिनट में भी अपने जीवन में कई बदलाव ला सकते हैं। जब आप ऐसे छोटे-छोटे बदलाव लाने लगते हैं तो इससे मोटिवेटिड होते हैं और जीवन में कुछ बड़ा प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ 10 मिनट में आप अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं। [ये भी पढ़ें: जीवन में अच्छे बदलावों के लिए जरुरी है मेडिटेशन]

तरीके जो 10 मिनट में जीवन को बदल देते हैं

ब्रीदिंग
वॉक पर जाएं
अनावश्यक चीजें जीवन से निकाल दें
अपने जीवन को देखें
म्यूजिक सुनें

ब्रीदिंग: जब सांस लेने के बारे में सोचते हैं जो हम सोचते हैं कि हमारा शरीर किस तरह से काम कर रहा है। 10 मिनट तक फोन को स्विच ऑफ करके शांति वाली जगह पर बैठें। अपने दिमाग को शांत करके 10 मिनट तक गहरी सांस लें। यह आपका जीवन के प्रति नजरिया बदलने में मदद करेगा और आपको शांत रखेगा। [ये भी पढ़ें: अगर आप फंसा हुआ महसूस करते हैं तो अपने जीवन में क्या बदलाव करें]

वॉक करे:

10 minutes change
अकेले टहलने(Walking) से आप खुद के साथ बदलाव के लिए समय बिता पाते हैं।

टहलना सिर्फ शारीरिक गतिविधि नहीं है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अकेले वॉक करने से आपके अपने साथ बिताने के लिए समय मिलता है, आप खुद को शांत कर पाते हैं जिससे जीवन में जो बदलाव करने है उनके बारे में सोच पाते हैं।

अनावश्यक चीजें जीवन से निकाल दें: हम सभी की आदत होती है कि हम अपनी चीजें सही तरीके से नहीं रखते हैं जिसकी वजह से अनावश्यक चीजे इकट्ठा होने लगती हैं। 10 मिनट लें और अपने दिन को शेड्यूल करने की कोशिश करें साथ ही फालतू की चीजों को खुद से दूर करें। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होना और आप जीवन में बदलाव ला पाएंगे।

अपने जीवन को देखें: रोजाना अपने लिए 10 मिनट निकालें और सोचें कि आप जीवन में कहां हैं और क्या चाहते हैंष अपनी लाइफ को प्लान करने की कोशिश करें सोचें कि किस तरह से अपने लक्ष्य प्राप्त किए जा सकते हैं।

म्यूजिक सुनें:

10 minutes to change
म्यूजिक(Music) दिमाग को शांत करने में मदद करता है।

जीवन में बदलाव लाने के लिए 10 मिनट निकालकर म्यूजिक सुनें। ऐसा म्यूजिक सुने जिससे आप अपने दिमाग को शांत कर सकें साथ ही खुद को मोटिवेट भी कर पाएं। इससे जीवन में आगे बढ़ने के साथ बदलाव करने में मदद मिलेगी। [ये भी पढ़ें: जीवन में अच्छे बदलाव लाने के लिए चीजों को बेहतर तरीके से कैसे करें]

जरुरी नहीं है कि जीवन को बदलने के लिए बहुत समय की जरुरत हो सिर्फ 10 मिनट में भी आप अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैँ। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "