खुद को फॉलोअर से लीडर कैसे बनाएं

Read in English
how to become a leader from a follower

कुछ लोगों को किसी के पीछे काम करने की आदत नहीं होती है वह अपना काम अपने ढंग से करने से विश्वास रखते हैं। ऐसे लोग लीडर कहलाते हैं। जो लोग चैलेंज लेने, उसके लिए काम करने में विश्वास करते हैं वह दुनिया को चलाने की हिम्मत रखते हैं। हांलाकि कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो इन लीडर को फॉलो ही करते रहते हैं। अपने निर्णय उनके लिए मायने नहीं रखते हैं। वह बस आंख बंद करके लोगों को फॉलो करने पर ध्यान देते हैं। ऐसे लोग फॉलोअर्स कहलाते हैं। कुछ फॉलोअर्स खुद में बदलाव करके लीडर बन सकते हैं। लीडर बनना मुश्किल नहीं होता है बस अपने आप में थोड़ा सा बदलाव करके आप भी लीडर बन सकते हैं। तो आइए आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं जो आपको फॉलोअर्स से लीडर बनने में मदद कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर के लक्षण और उसके उपचार क्या हैं]

कार्य के प्रति प्रतिबद्धता: जब आपको कोई काम दिया जाता है तो फॉलोअर्स उस काम को वैसे ही पूरा करने की कोशिश करते हैं कोई अतिरिक्त प्रयास करने की कोशिश नहीं करते हैं जिससे उनका काम बेहतर हो सके। इसी परिस्थिति में लीडर दिए गए काम को पूरा करने के साथ उसे अलग तरीके से करने की कोशिश करता है। वह अपने काम या नौकरी को समय देता है ताकि चीजें बेहतर हो सकें।

असफलता को स्वीकार करें: लीडरशिप से मतलब अच्छी परिस्थिति में काम करने से नहीं है। बल्कि आपको खराब परिस्थिति में काम करना भी आना चाहिए। एक सच्चा लीडर अपनी असफलता को स्वीकार करता है। जबकि फॉलोअर्स असफलता को स्वीकार करने की बजाय काम को वहीं छोड़ देते हैं। [ये भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं फूल]

आत्मविश्वास: एक अच्छे लीडर का टेस्ट उनके आत्मविश्वास से होता है। बहुत से लोगों में बचपन से आत्मविश्वास होता है तो कुछ लोगों में आत्मविश्वास नहीं होता है जिसे वह समय के साथ विकसित करते हैं। तो अगर आप फॉलोअर्स से लीडर बनना चाहते हैं तो अपने अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाएं।

सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें: अगर आप जीवन में नकारास्तमक चीजों पर ध्यान देते हैं तो आप अपनी सोच को कभी बदल नहीं सकते हैं। इसलिए नकारात्मक चीजों से हटकर सकारात्मक चीजों की तरफ अपनी सोच को बदलें। हर चीज में सकारात्मकता देखने की कोशिश करें। इससे आपकी सोच बदलेगी और आप खुद को एक फॉलोअर से लीडर बना पाएंगे।

टीम भावना: एक अच्छा लीडर टीम की भावना को समझता है। उसे सबको साथ लेकर काम करना आता है। लेकिन दूसरों को फॉलो करने वाले लोग सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको टीमवर्क के बारे में समझने की जरुरत होती है जो आपको लीडर बनाने में मदद करेगी।

हर चीज में कुछ अलग देखें: एक फॉलोअर हमेशा दिए काम के बारे में सोचता है उससे हटकर नहीं सोचता है। लेकिन लीडर अपने बड़े सपनो पर फोकस करता है। वह सोचता है कि इन छोटी चीजों की मदद से कैसे बड़े सपने देखे जा सकते हैं और उन्हें कैसे पूरा किया जाए। [ये भी पढ़ें: खुद से कहे गए कुछ वाक्य बढ़ाते हैं आत्मविश्वास]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "