Smart Hobbies: स्मार्ट और खुश रहने में कौन सी रुचि मदद करती हैं

smart hobby for brain

smart Hobbies : स्मार्ट हॉबी आनंद के साथ-साथ रचनात्मकता भी बढ़ाती हैं।

Smart Hobbies: अलग-अलग लोगों की रुचि अलग-अलग होती हैं। कुछ लोगों को गार्डनिंग करना पसंद होता है तो कुछ की रुचि डांस करने में होती है। कुकिंग, राइटिंग, खेलना आदि लोगों की अलग-अलग रुचि हो सकती हैं। लेकिन बहुत कम रुचि ऐसी होती हैं जो कि मनोरंजन के साथ-साथ आपको स्मार्ट और प्रोडक्टिव बनने में भी मदद करती हैं। ऐसी बहुत सारी रुचि होती हैं जो कि आपको स्मार्ट और खुश बनने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं स्मार्ट और खुश रहने में कौन सी रुचि मदद करती हैं और इन्हें कैसे विकसित करें। [ये भी पढ़ें:  Benefits of Happiness: खुश रहना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी होता है ]

Smart Hobbies:  स्मार्ट और खुश रहने के लिए रुचि

  • पेंटिग
  • राइटिंग
  • डांस
  • स्वीमिंग
  • हाइकिंग

1.पेंटिग- पेंटिग मनोरंजन के साथ-साथ रचनात्मक रुचि भी होती है। पेंटिंग के माध्यम से आप अपने विचार, इच्छाओं को केनवास पर उतारनें में मदद मिलती है। आपकी पेंटिंग्स आपको प्रेरित करने में भी मदद करती हैं।

2. राइटिंग- राइटिंग को सबसे ज्यादा प्रोडक्टिव रुचि माना जाता है। राइटिंग अगर आपकी रुचि हो तो इसके माध्यम से आप अपने विचार दुनिया से साझा कर सकते हैं। अपने विचारों, सपनों, इच्छाओं और अनुभवों को राइटिंग के माध्यम से दुनिया तक पहुंचा सकते हैं। यह रुचि आपको और साथ में दूसरे लोगों को भी प्रेरित करती हैं।[ ये भी पढ़ें:  Facts about Happiness: खुशियों से जुड़ी कौन सी आप नहीं जानते हैं ]

3. डांस-

Hobbies That Will Make You Smarter and Happier
smart Hobbies : डांस करना एक स्मार्ट हॉबी है

यह एक टैलेंट ही नहीं बल्कि ऐसी रुचि होती है जो आपका तनाव कम करती है। डांस करने से कैलोरी बर्न होती हैं जिससे यह आपका वजन कम करने में भी मदद करती है। डांस शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है इसलिए इसे आप हॉबी के रुप में अपना सकते हैं।

4. स्वीमिंग- स्वीमिंग शरीर को फिट रखने और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह शरीर को रिलैक्स रखती है, ताकत देती है, सकारात्मकता देती है और ऊर्जा भी देती है। इसलिए स्वीमिंग को आप अपनी हॉबी बना सकते हैं।

5. हाइकिंग- वीकेंड के लिए आप हाइकिंग को अपनी हॉबी बना सकते हैं। यह एक लंबी पैदल यात्रा होती है जो कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती है। हाइकिंग करने से दिमाग का फोकस बना रहता है और फिजिकल फिटनेस और स्टेमिना भी बना रहता है।

[जरूर पढ़ें: मन से खूबसूरत लोगों में कौन सी आदतें होती हैं]

इस प्रकार की रुचि आपकी रचनात्मकता बढ़ती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "