Truths of Life: कड़वे सच जो आपके जीवन को सुधारते हैं

Read in English
Truths of Life

Truths of Life: जीवन की सच्चाई स्वीकार करके आप आत्म-निर्भर बन सकते हैं

सच कड़वा होता है। लेकिन अगर आप सच को स्वीकार करना सीख लेते हैं तो यहीं कड़वा सच आपके जीवन में मिठास भर देता है। आपका जीवन वैसा ही होता है जैसा आप इसे बनाते हैं, खुद को आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ आप ही अपनी मदद कर सकते हैं। अगर आप अपनी जिम्मेदारियां खुद लेना चाहते हैं और जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं तो कुछ कड़वे सच आपको जानने और स्वीकार करने काफी जरुरी होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ कड़वे सच के बारे में जो आपके जीवन को सुधारने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: गुण जो हमेशा संतुष्ट रहने वाले लोगों में होते हैं]

Truths of Life: जीवन को सुधारने वाले सच

  • आपकी गलतियां सिर्फ आप ही सुधार सकते हैं
  • जीवन कभी परफेक्ट नहीं हो सकता है
  • आप भी असफल हो सकते हैं
  • आपके पास समय की कमी नहीं हैं
  • कल किसी ने नहीं देखा हैं

1. आपकी गलतियां सिर्फ आप ही सुधार सकते हैं- जीवन में गलतियां सबसे होती है लेकिन कभी भी ये उम्मीद ना करें कि लोग आपकी गलतियां छुपाकर आपको बचाएंगें। गलती करना स्वभाविक होता है लेकिन गलतियों से सीखकर ही आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें। [ये भी पढ़ें: खुद को कैसे माफ करें]

2. जीवन कभी परफेक्ट नहीं हो सकता है- जीवन में सबकुछ हमेशा अच्छा ही हो ऐसा जरुरी नहीं होता है। सुख-दुख जीवन का हिस्सा है इसलिए बुरी परिस्थितियों में कभी निराश नहीं होना चाहिए । आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि हर किसी के जीवन में कुछ ना कुछ परेशानी जरुर होती है और जीवन कभी परफेक्ट नहीं हो सकता है।

3.आप भी असफल हो सकते हैं-

Truths of Life that you also can be fail
Truths of Life: जीवन में इस सच को स्वीकार करें की आप भी असफल हो सकते हैं

सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू होते हैं। कभी भी यह ना सोचें की जीवन में आपको सफलता ही मिलेगी। कोशिश करना आपका काम है लेकिन परिणाम आपके वश में नहीं होता हैं। इस सच को स्वीकार करें कि आप भी असफल हो सकते हैं।[ये भी पढ़ें:  असफलता से आपको क्या सीखने को मिलता है]

4. आपके पास समय की कमी नहीं हैं- समय की कमी का बहाना लेकर किसी भी काम को टालना मात्र बेवकूफी होती है। जीवन में हर जरुरी काम के लिए आप समय निकाल सकते हैं इसलिए समय ना होने का बहाना बनाकर काम को टालना खुद से झूठ बोलने जैसा है।

5. कल किसी ने नहीं देखा है- जीवन कभी भी निश्चित नहीं होता है। कल अनिश्चित है इसलिए अपना जरुरी काम आज ही करें। जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको यह सच स्वीकारना पड़ता है कि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आप कल भी जीवित रहेंगे या नहीं। अपना हर काम सिर्फ वर्तमान तक ही सीमित रखें और वर्तमान में जीना सीखे।

[ये भी पढ़ें:  तरीके जो आपको इमोशनल इंटेलिजेंस बढ़ाने में मदद करते हैं ]

अगर जीवन में इन कड़वे सच को मानकर चलते हैं तो आप अपने बल पर जीवन में आगे बढ़ते हैं और जीवन सुधर जाता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "