Foods for Dementia: डिमेंशिया के दौरान कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें

Read in English
Steps To Reverse Memory Loss

Foods for Dementia: डिमेंशिया की समस्या के लिए खाद्य पदार्थ

Foods for Dementia: डिमेंशिया एक विशिष्ट बीमारी नहीं है, लेकिन यह आपके मेमोरी के साथ जुड़ा हुआ होता है। डिमेंशिया मूड और व्यवहार में भी बदलाव का कारण बनता है। डिमेंशिया की समस्या तब होती है जब मस्तिष्क अल्जाइमर या स्ट्रोक की श्रृंखला जैसी बीमारी से क्षतिग्रस्त हो जाता है। आमतौर पर, डिमेंशिया का मुख्य कारण अल्जाइमर होता है। जो लोग डिमेंशिया से पीड़ित होते हैं उनकी मेमोरी कम होती है और मनोदशा में एक समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि आप गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लें। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो डिमेंशिया को रोकने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं और मस्तिष्क के कार्य को भी बेहतर बनाते हैं। [ये भी पढ़ें: डिमेंशिया से बचाव के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें बदलाव]

Foods for Dementia: डिमेंशिया होने पर क्या खाएं

  • बेरी
  • ब्रोकली
  • मछली
  • बीन्स
  • करी पत्ता

बेरी:
बेरीज एंथोसायनिन का समृद्ध स्रोत है, जो डिमेंशिया और अल्जाइमर को रोकता है। इसके अलावा बेरीज में विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बेहतर परिणामों के लिए ब्लूबेरी, चेरी और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें।

ब्रोकली:
ब्रोकली का सेवन मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाते हैं। ब्रोकली में कोलाइन होता है, जो मेमोरी को बेहतर बनाता है और बेहतर संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाता है। डिमेंशिया को रोकने के लिए ब्रोकोली के सेवन में वृद्धि करें।

मछली:

How to eat to beat dementia
Foods for Dementia: मछली का सेवन डिमेंशिया कम करता है

मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो आपके दिमाग को तेज रखता है। बेहतर परिणामों के लिए मछली को अपने आहार में शामिल करें। यदि आपको मछली पसंद नहीं है तो आप फ्लैक्ससीड का उपभोग भी कर सकते हैं।

बीन्स:
बीन्स आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट सामग्री का समृद्ध स्रोत है जो न्यूरॉन्स और अन्य शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने और डिमेंशिया को रोकने के लिए अपने आहार में अधिक बीन्स शामिल करें।

करी पत्ता:
करी पत्ता का सेवन डिमेंशिया को रोकने के लिए फायदेमंद होता है। करी पत्ता मस्तिष्क में प्लाक फैलाने से रोकता है। [ये भी पढ़ें: इन लक्षणों से करें डिमेंशिया की पहचान]

इन खाद्य पदार्थों का सेवन डिमेंशिया को रोकने के लिए फायदेमंद होता है। ये खाद्य पदार्थ ना केवल डिमेंशिया को रोकते हैं बल्कि मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी सुधार करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "