कौन सी भावनात्मक जरुरतें आवश्यक होती हैं

Read in English
Emotional needs that every one have

Emotional feeling: हर व्यक्ति की अपनी भावनात्मक जरुरतें होती है

Emotional needs: मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है जो कि अपने आसपास के लोगों के साथ मिलकर सामाजिक रिश्ते बनाता है। आप हर समय अकेले नहीं रह सकते हैं आपको मानसिक और भावनात्मक रुप से सपोर्ट के लिए किसी ना किसी की जरुरत होती है। भावनाएं हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है, कुछ लोग अत्यधिक भावुक होते हैं तो कुछ लोग कम भावुक होते हैं। लेकिन कुछ भावनात्मक जरुरतें हर व्यक्ति की होती है। आइए जानते हैं कुछ साधारण भावनात्मक जरुरतों के बारे में जो हर व्यक्ति की होती है।[ये भी पढ़ें: जरुरत से ज्यादा उम्मीद करना कैसे छोड़ें]

Emotional needs: भावनात्मक जरुरतें जो हर किसी की होती है

  • भावनात्मक सुरक्षा
  • प्यार
  • भावनात्मक जुड़ाव
  •  प्राईवेसी
  • अटेंशन

1.भावनात्मक सुरक्षा- सुरक्षित वातावरण में हर कोई रहना चाहता है और परिजनों व दोस्तों का साथ आपको सुरक्षित वातावरण देने के लिए जरुरी होता है। भावनात्मक सुरक्षा हर व्यक्ति अपने परिजनों और दोस्तों से चाहता है।

2.प्यार-

love is a important Emotional feeling
Emotional needs: प्यार एक महत्वपूर्ण जरुरत होती है

व्यक्ति चाहें कितना भी सफल क्यों ना हो, जीवन में बहुत सारी परिस्थितियों में उसे किसी ना किसी के प्यार की जरुरत होती है। प्यार हर व्यक्ति की आवश्यक भावनात्मक जरुरतों में से एक होता है।[ ये भी पढ़ें:   प्यार कैसे व्यक्ति को स्वस्थ रहने में मदद करता है]

3. भावनात्मक जुड़ाव- जिन लोगों से हमारा भावनात्मक जुड़ाव होता है हम उनके सामने हर दुख बयां कर सकते हैं। हर व्यक्ति को अपने जीवन में किसी ना किसी ऐसे व्यक्ति की जरुरत होती है जिससे उसका भावनात्मक जुड़ाव होता है।

4. प्राइवेसी- हर किसी को जीवन में प्राइवेसी की जरुरत होती है। यह एक ऐसी भावनात्मक जरुरत है जिसके ना होने से रिश्तों में दूरियां आ जाती है। इसलिए प्राइवेसी भी एक भावनात्मतक जरुरत होती है।

5.अटेंशन- अटेंशन हर किसी को पसंद होती है। आप जो भी करते हैं उस पर हर व्यक्ति ध्यान दे तो आपको अच्छा लगता है। आप अपनी चीजों से प्रभावित होते हैं और यहीं भावनात्मक अटेंशन आप हर किसी से चाहते हैं।

[ जरुर पढ़ें: : अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं कर पाते हैं तो हो सकती है फ्लैट इफेक्ट की समस्या]

इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "