Learn things faster: चीजों को तेजी से सीखने के लिए जरुरी ब्रेन हैक्स

Read in English
Easy Brain hacks to learn things faster

Learn things faster: चीजों को तेजी से सीखने के लिए ब्रेन हैक्स का इस्तेमाल करें।

Learn things faster:  उम्र चाहें जो भी हो व्यक्ति को कभी सीखना बंद नहीं करना चाहिए। कुछ लोग तेजी से चीजों को सीख लेते हैं तो कुछ लोगों को नई चीजें सीखने में काफी समय लगता है और वे धीरे-धीरे चीजों को सीख पाते हैं। किसी भी चीज को सीखने के लिए आपकी रचनात्मक क्षमता और लर्निंग स्किल अच्छी होनी चाहिए। अगर आप भी चीजों को जल्दी सीखन चाहते हैं तो कुछ ब्रेन हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेन हैक्स जो आपकी सीखने की क्षमता बढ़ाते हैं।[ये भी पढ़ें: Energize your brain: दिमाग को ऊर्जावान बनाने के तरीके]

Learn things faster:  ब्रेन हैक्स जो चीजों को तेजी से सीखने के लिए जरुरी होते हैं

  • दूसरों को सीखाएं
  •  चीजों को लिख लें
  • ब्रेक लें
  • मल्टी-टास्किंग ना बनें

 

1.दूसरों को सीखाएं-
दूसरों को सीखाने के लिए आपको चीज के हर पहलू को सही से सीखना होता है। एक अध्ययन के अनुसार दूसरों को सीखाने से आपकी खुद की याद्दाश्त तो बढ़ती ही है साथ ही आप उस चीज को खुद भी अच्छे से सीख पाते हैं।[ये भी पढ़ें: डिप्रेशन के कारण कैसे आपकी याददाश्त प्रभावित होती है]

2. चीजों को लिख लें-
बहुत सारे लोग कंप्यूटर और लैपटॉप पर चीजों को टाइप कर लेते हैं। लेकिन टाइप की हुई चीजें आपको उतनी याद नहीं रहती जितनी हाथ से लिखी हुई रहती है। लर्निंग स्किल बढ़ाने के लिए चीजों को हाथ से लिखना भी उपयोगी उपाय है।

3.ब्रेक लें-
किसी भी चीज को सीखने के लिए ऊर्जा आपको खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में एनर्जी रिस्टोर करने के लिए ब्रेक लेना जरुरी होता है। ब्रेक लेने से दिमाग की स्किल बढ़ जाती है और आप तेजी से चीजें सीख पाते हैं।

4. मल्टी-टास्किंग ना बनें-

Brain hacks to learn things faster
Learn things faster: मल्टी टास्किंग बनने से सीखने की शक्ति कम होती है।

एक समय पर एक ही काम करें क्योंकि मल्टी-टास्किंग दिमाग को उलझा देती है। बेकार का तनाव लेने की बजाय उसी काम को बेहतर तरीके से करें जिसे सीख रहे हैं और उसी पर फोकस करें।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आपका दिमाग समय से पहले बूढ़ा हो रहा है]

इस प्रकार दिमाग की लर्निंग स्किल बढ़ा सकते हैं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "