Self hate: खुद से प्यार ना करने के नुकसान

disadvantage of self hate

self hate: खुद से नफरत करने वाले लोगों को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है

Self hate: जीवन में किसी अन्य व्यक्ति को प्यार करने और लोगों से सम्मान पाने के लिए यह जरुरी होता है कि पहले आप अपना सम्मान करें और खुद से प्यार करना सीखें। जो व्यक्ति खुद से प्यार नहीं करता है लोग अक्सर उसे नीचा दिखाते हैं और ऐसे में उनकी आत्म शक्ति कम होती जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति जीवन में आगे नहीं बढ़ पाता है। बहुत बार खुद से प्यार ना करने वाले लोग चिंता और डिप्रेशन से घिर जाते हैं इसलिए खुद से प्यार करना जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि अपने आपको प्यार ना करने के क्या नुकसान होते हैं।[ये भी पढ़ें:   Love Yourself: संकेत कि आप खुद से प्यार नहीं करते हैं  ]

 self hate:  खुद से प्यार ना करने के नुकसान

  • खुद पर भरोसा खो देते हैं
  • लोगों पर भरोसा नहीं कर पाते हैं
  •  तनाव में रहते हैं
  • लोगों के प्रति प्यार नहीं जता पाते हैं
  • रिश्ते नहीं बना पाते हैं

1.खुद पर भरोसा खो देते हैं- अगर आप खुद से प्यार नहीं कर पाते हैं तो खुद पर भरोसा भी नहीं कर पाते हैं। अपनी कार्यक्षमता पर संदेह करके आप आगे बढ़ने के अच्छे अवसर भी खो देते हैं।

2. लोगों पर भरोसा नहीं कर पाते हैं- लोग आपसे प्यार करते हैं और आपका भला चाहते हैं। लेकिन जब आप खुद से प्यार नहीं करते हैं तो आपको हर समय यह लगेगा की अन्य लोग आपसे क्यों प्यार करेंगें। ऐसे में आप लोगों पर कभी भरोसा नहीं कर पाते हैं।[ये भी पढ़ें:  संकेत जो बताते हैं कि आप एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं ]

3. तनाव में रहते हैं-

self hate can make you feel stress
self hate

खुद से प्यार ना करने वाले लोगों का अक्सर दूसरे लोग सम्मान नहीं करते हैं। अपने साथियों द्वारा अक्सर मजाक बनाए जाने पर ये लोग दुखी रहते हैं और बेकार में तनाव से ग्रसित हो जाते हैं।

4. लोगों के प्रति प्यार नहीं जता पाते हैं- ऐसे लोग अक्सर दूसरों से भी प्यार नहीं जता पाते हैं। ऐसे में वे उन लोगों से दूर हो जाते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं।

5. रिश्ते नहीं बना पाते हैं- ऐसे लोग अक्सर लोगों से रिश्ते नहीं बना पाते हैं उन्हें हर समय यह लगता है कि लोग उनके दोस्त क्यों बनेगें। खुद से प्यार ना करने वाले लोग अक्सर अकेलेपन का शिकार होते हैं।

[जरुर पढ़ें:   हर परिस्थिति में खुश रहने के लिए खुद से प्यार करना कैसे सीखें ]

खुद से प्यार ना करने के ये तमाम नुकसान है इसलिए खुद से प्यार करना सीखें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "