कितने प्रकार के होते हैं फोबिया

Read in English
different types of phobia you must know

Photo credit: klydonas.blogspot.in

बिना डरे जीवन एक असंभव बात लगती है क्योंकि हर व्यक्ति को किसी ना किसी बात का डर होता ही है। किसी को काम का डर है तो किसी को पढ़ाई का, किसी को बॉस का तो किसी को अध्यापक का। हालांकि ये डर तो काफी छोटे हैं जो समय के साथ चले जाते हैं। फोबिया ऐसा डर होता है जो किसी व्यक्ति के मन में बैठ जाता है और कभी नहीं जाता। इसके कारण व्यक्ति किसी भी खास चीज से इतना डरने लगता है कि वह उसके सामने नहीं आना चाहता है। दुनिया में कई प्रकार के फोबिया हैं। जो व्यक्ति किसी तरह के फोबिया से पीड़ित होता है वह उस स्थिति के बारे में खराब कल्पनाएं करने लगता है। फोबिया एक व्यक्तिगत अवस्था है, यह पीड़ित व्यक्ति के पिछले अनुभवों से जुड़ा हो सकता है। आइए जानें कि सबसे सामान्य तौर पर फोबिया कितने प्रकार का होता है। [ये भी पढ़: ब्रेकअप मानसिक स्वास्थ्य पर डालता है नकारात्मक प्रभाव]

सोमनिपोबिया: सोने का डर

different types of phobia you must know
Photo credit: blumhouse.com

कुछ लोगों को एक अजीब डर होता है जिसके कारण वो सो नहीं पाते। असल में उन्हें सोने से ही डर लगता है। वो लोग कल्पना करते हैं कि इस बार सोने के बाद वो कभी भी उठ नहीं पाएंगे। इस डर से पीड़ित व्यक्ति को सामान्य स्लीपिंग रुटीन बनाएं रखने में दिक्कत होती है।

नोमोफोबिया: मोबाइल नेटवर्क खोने का डर

different types of phobia you must know
Photo credit: newstatesman.com

वर्तमान पीढ़ी इस तरह के डर को अधिक समझ सकती है। इस तरह के फोबिया के तहत लोगों को ऐसी जगह पर जाने का भय होता है जहां फोन नेटवर्क नहीं होते हैं। [ये भी पढ़: एल्कोहल के सेवन के पीछे लोगों की क्या मानसिकता होती है]

ट्रिसकेडकाफोबिया: 13 नंबर से डर होना

different types of phobia you must know
Photo credit: c1.staticflickr.com

हमारे देश में बहुत सी संस्कृति में 13 नंबर को अशुभ माना जाता है। बहुत से लोगों में इसका डर इतना बढ़ जाता है कि यह फोबिया बन जाता है।

एटेलोफेबिया: परफेक्ट ना होने का डर

different types of phobia you must know
Photo credit: i.pinimg.com

हम में से बहुत से लोग अपनी जिंदगी में सब कुछ बिल्कुल परफेक्ट चाहते हैं लेकिन बहुत से लोगों को इंपर्फेक्शन से फोबिया होता है। वो किसी भी चीज को गलत होते हुए नहीं देख सकते।

बेसोफोबिया: चलने या खड़े होने का डर

different types of phobia you must know
Photo credit: slm-assets0.secondlife.com

इस तरह के फोबिया से पीड़ित लोगों को काफी नुकसान होता है क्योंकि इस से ग्रस्त लोगों को चलने या खड़े होने से भी डर लगता है।

पोगोनोफोबिया: दाढ़ी का डर

different types of phobia you must know
Photo credit: blumhouse.com

आज के समय में युवाओं में हैवी बीयर्ड रखने का ट्रेंड है लेकिन ऐसे लोग भी है जिन्हें दाढ़ी से डर लगता है। इस डर के कारण वो दाढ़ी की तरफ देख भी नहीं पाते। [ये भी पढ़: एक से अधिक भाषाओं का ज्ञान आपके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "