World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य के लिये हानिकारक आदतें

Read in English
Day to day activities that ruin the peace of mind

World Mental Health Day 2018: दिन-प्रतिदिन की कुछ आदतें मन की शांति पर बुरा असर डालती हैं।

World Mental Health Day: हमारी रोज की कुछ गतिविधियां हमारे दिमाग पर इतना प्रभाव डालती हैं कि ये हमारे दिमाग की शांति छीन लेती हैं। हम में से हर किसी में कुछ आदतें होती हैं जो हमारे मन को हर वक्त परेशान करती रहती हैं। हम इन आदतों के इतने आदी हो जाते हैं कि हम यह भी महसूस नहीं करते हैं कि ये आदतें हमें मानसिक रूप से नुकसान पहुंचा रही हैं। हालांकि, हम इन चीजों को अनजाने में करते हैं। ये बातें न केवल हमें मानसिक रूप से प्रभावित करती हैं बल्कि लंबे समय के लिए हम इनके आदतीन हो जाते हैं। साथ ही हमारा शारीरिक स्वास्थ्य भी इस कारण प्रभावित होता है। सुबह में ये काम करने से आपका पूरा दिन खराब हो जाता है और हम अक्सर उदास महसूस करते हैं। इसलिए दिमाग की शांति और अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन आदतों को छोड़ दें। [ये भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज क्यों फायदेमंद है]

World Mental Health Day: रोजाना की आदतें जो मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं

  • सुबह में सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करना
  • फोन में ही लगे रहना
  • अपने लक्ष्यों की ओर काम ना करना
  • आसपास के झंझटों को अनदेखा करना
  • एक साथ कई काम करना

सुबह में सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करना

Daily Habits that Can Have a Huge Impact on Your Mental Health
World Mental Health Day 2018: मानसिक स्वास्थ्य के लिये सोशल मीडिया से थोड़ी दूरी बनाएं।

आप इस बात से इंकार नहीं करेंगे कि सुबह में अपने सोशल अकाउंट चेक किए बिना आप बाज़ नहीं आते। बिस्तर से उठते ही हम अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं और ये भूल जाते हैं कि इससे आपको कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं।

फोन में ही लगे रहना

habits that affect your mental health and peace
World Mental Health Day 2018: फोन का हर वक्त इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है।

आजकल हर वक्त हम लोग फोन में लगे रहते हैं और इसी कारण हम फोनोहॉलिक हो गए हैं। यहां तक कि खाना खाने से पहले लोग उसकी फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं ताकि सोशल लोगों को बता सकें कि वो क्या खा रहे हैं। इससे आपका दिमाग प्रभावित होता है।

अपने लक्ष्यों की ओर काम ना करना
हर किसी इंसान का उसकी जिंदगी में कोई ना कोई लक्ष्य होता है। अगर हम इन्हें भुला कर ऐसी ही जिदंगी में आगे बढ़ रहे होते हैं तो हम कुछ नहीं कर रहे होते। इससे आपको कुछ नहीं मिलता और आपके दिमाग पर दबाव बनने लगता है। इसलिए अपने लक्ष्यों को फॉलो करें।

आसपास के झंझटों को अनदेखा करना
आलसी होने के कारण हम अपने आसपास फैलाएं हुए झमेलों को भूल जाते हैं या अनदेखा कर देते हैं। बल्कि आपको इनसे निपटना चाहिए। जब तक आप इनसे निपटेंगे नहीं, तब तक आपको तनाव और अशांति रहेगी।

एक साथ कई काम करना
मल्टीटॉस्किंग करना अच्छी बात है लेकिन हर वक्त आप अगर एक साथ कई काम करते हैं तो आपका दिमाग स्वस्थ तरीके से काम नहीं कर पाता है। एक साथ कई काम करने से आपको तनाव हो सकता है और असफलता की संभावनाएं भी होती हैं। [ये भी पढ़ें: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी है जरुरी]

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिकतर लोगों को सही जानकारी नहीं होती या कम जानकारी होती है जिसके कारण हम इसे अनदेखा कर देते हैं। मानसिक स्वास्थ्य गौर करें और इन आदतों से बचें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "