Foods for brain: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए सुपरफूड खाने का सही समय क्या है

Read in English
Foods to Boost Your Brain and Memory

Foods for brain: सुपरफूड्स का सही समय क्या है

Foods for brain: मस्तिष्क शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। यह क्रिया और प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है जो हमें सोचने, महसूस करने के साथ-साथ याद रखने में भी सक्षम बनाता है। इसलिए, मस्तिष्क का ख्याल रखना वास्तव में महत्वपूर्ण होता है। मस्तिष्क के सुचारू कामकाज को आश्वस्त करने के लिए, हमें भोजन का उपभोग करके पोषक तत्वों और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्रदान करने की आवश्यकता होती है। ऐसे कई लोग हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने वाले भोजन के बारे में अच्छी तरह नहीं जानते हैं। दुर्भाग्यवश, लोगों को पता नहीं है कि मस्तिष्क के लिए भोजन खाने का सही समय क्या है। यदि आप सुपरफूड खाने के सही समय से अवगत हैं, तो आप मस्तिष्क शक्ति को बढ़ा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Experience: अनुभव को सबसे अच्छा गुरु क्यों माना जाता है]

Foods for brain: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कौन से सुपरफूड का सेवन करें

  • दालचीनी
  • अंडा
  • दही
  • अखरोट
  • हल्दी वाला दूध

दालचीनी(सुबह में):
सुबह में दालचीनी का सेवन मेमोरी में सुधार के लिए फायदेमंद होता है। इसमें दो यौगिक प्रोंथोसाइनिडिन्स और सिनामाल्डेहाइड होता है जो अधिक सेरेब्रल ब्लड फ्लो का कारण बनता है जिसके कारण मस्तिष्क में कौन सी सूचना प्रक्रिया बेहतर होती है और मस्तिष्क को तेज और कुशल भी बनाते हैं। बेहतर परिणाम के लिए बस एक कप कॉफी में दालचीनी का एक चुटकी मिलाकर पिएं।

अंडा(नाश्ते में):

Egg for mental health
Foods for brain: अंडा दिमाग को स्वस्थ रखता है

नाश्ते में एक आमलेट मस्तिष्क के लिए एक बेहतर विकल्प होता है। नाश्ते में अंडे का सेवन कोलाइन प्रदान करता है। कोलाइन आवश्यक विटामिन बी है जो एसिट्लोक्लिन उत्पन्न करता है। एसिट्लोक्लिन न्यूरोट्रांसमीटर होता है जो मेमोरी को बेहतर करता है।

दही(दिन के खाने में):
अगर लंच के समय उपभोग किया जाता है तो दही मस्तिष्क के लिए फायदेमंद भी होती है। दही में अमिनो एसिड टायरोसिन होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन और नोरड्रेनलाइन के उत्पादन को बढ़ाता है।

अखरोट(शाम को):
अखरोट एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरा होता है। वे संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ावा देता है। लाभ उठाने के लिए, शाम को अखरोट का उपभोग करें और उन्हें किशमिश या अंजीर के साथ सेवन करें।

हल्दी वाला दूध(रात को):
हल्दी वाले दूध का उपभोग मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। बेहतर परिणामों के लिए हमेशा नींद से पहले हल्दी के दूध का उपभोग करें। हल्दी के दूध में कई एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो हमारे मस्तिष्क में सुधार करते हैं। [ये भी पढ़ें: Exercise for mental health: मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज क्यों फायदेमंद है]

मस्तिष्क में सुधार लाने के लिए और मेमोरी बढ़ाने के लिए कई सुपरफूड्स होते हैं जिनका सही समय पर उपभोग करना लाभकारी साबित हो सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "